वैलेंटाइन डे : भारतीय जवानों को शत-शत नमन, आज है पहली बरषी

वैलेंटाइन डे : भारतीय जवानों को शत-शत नमन, आज है पहली बरषी

- in अभी-अभी
481
0

जम्मू-कश्मीर के पु/लवामा में 14 फरवरी 2019 को हुए ह-मले ने देश को थ/र्रा दिया था. एक साल पहले के इस दिन का इतिहास जम्मू-कश्मीर की एक बड़ी दु/खद घ/टना के रूप में दर्ज है. पु/लवामा ह-मला एक ऐसी हृदय वि/दारक घटना थी जिसने पूरे देश को शो/क संतप्त किया और कश्मीर में पा/क समर्थित आ-तंकवाद की दुनिया के सभी देशों ने कड़ी आलोचना की. पु/लवामा ह-मला एक ऐसी घ/टना भी है जिसके बाद देश एक बड़े बदलाव की राह पर आगे बढ़ गया.

इस ह-मले के बाद पा/किस्तान के बा/लाकोट में भारतीय सेना ने आ-तंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया. पाकिस्तान को स/बक सिखाने वाली इस कार्रवाई के बाद कश्मीर में पा/किस्तान की दखल पूरी तरह रोकने, अ-लगाववाद पर काबू पाने और आतंक की जड़ों पर प्र/हार करने के लिए केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करते हुए आर्टिकल 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त कर दिए. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों के रूप में बांट दिया.

dailybihar।com, dailybiharlive, dailybihar.com, national news, india news, news in hindi, latest news in hindi, बिहार समाचार, bihar news, bihar news in hindi, bihar news hindi NEWS

वैसे तो 14 फरवरी को ‘वैलेंटाइन डे’ यानी कि प्रेम दिवस मनाया जाता है, लेकिन पिछले साल आ-तंकियों ने अपने ना/पाक इरादे पूरे करने के लिए यही दिन चुना. जब देश के शहरों में वैलेंटाइन डे मनाया जा रहा था तब पु/लवामा में पा/किस्तान समर्थित आ-तंकवादियों ने देश के सु/रक्षाकर्मियों पर का/यराना ह-मला किया. कश्मीर के पुलवामा जिले में जै/श-ए-मो/हम्मद के एक आ-तंकवादी ने वि-स्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को ट-क्कर मा/र दी. इसमें 40 जवान श/हीद हो गए और कई गं/भीर रूप से घा-यल हो गए.

यह आ/त्मघाती ह-मला सुरक्षाबलों पर अब तक यह सबसे बड़ा आ-तंकी ह-मला था. आ-तंकवादियों को स/बक सि/खाने की बात करने वाली मोदी सरकार के लिए चुनाव से पहले यह घ/टना बहुत बड़ी चुनौती के रूप में सामने आई. विपक्षी दलों ने सरकार पर सवाल उठाने शुरू कर दिए. इस मुद्दे पर पीएम नरेंद्र मोदी विपक्ष के नि/शाने पर थे और मोदी सरकार पूरी तरह से बैकफुट पर आ चुकी थी. हालांकि इस घटना के तुरंत बाद केंद्र सरकार की ओर से संकेत दे दिए गए थे कि भारत की ओर से सख्त कार्रवाई की जा सकती है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

CM नीतीश पर बोलीं राबड़ी देवी, कहा- उनका मन पलटता है तो भी RJD स्वीकार नहीं करेगी

PATNA: मंगलवार को बिहार में NRC लागू नहीं