बिहार में मिला कोरोना का चौथा मामला, हाल ही में गुजरात से पटना लौटा था युवक

बिहार में मिला कोरोना का चौथा मामला, हाल ही में गुजरात से पटना लौटा था युवक

Patna: को’रोना सं’क्रमण को लेकर यह बिहार से बड़ी खबर है. पटना के संक्रामक रोग अस्पताल में भर्ती पटना सिटी का रहने वाला एक युवक को’रोना पॉजिटिव पाया गया है. वह हाल में गुजरात से लौटा था. इसके पहले रविवार को बिहार में को’रोना के तीन मामले समाने आए थे, जिनमें एक मुंगेर के एक युवक की मौ’त हो गई थी.

पटना में निगेटिव रिपोर्ट मिली, पुणे की रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि

बिहार में कोरोना की जांच के एकमात्र अधिकृत अस्‍पताल राजेंद्र मेमोरियल अनुसंधान संस्थान (RMRI) के निदेशक डॉ. पीके दास ने मंगलवार की देर रात बताया कि गुजरात से लौटे युवक की रिपोर्ट पहले निगेटिव आई थी. लेकिन बीमारी के लक्षणों को देखकर जांच के लिए सैंपल फिर पुणे स्थित नेशनल वायरोलॉजी लैब भेजा गया था. देर शाम उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव होने की सूचना मिली. उन्‍होंने बताया कि मंगलवार को सर्वाधिक 82 लोगों के सैंपल की जांच की गई, जिनमें उपरोक्‍त एक को छोड़ शेष 81 मामलों में रिपोर्ट निगेटिव रही.

मुंगेर के युवक का पटना एम्‍स में नि’धन, मौ’त के बाद आई रिपोर्ट

गुजरात से लौटे पटना सिटी के संक्रमित युवक के साथ बिहार में अब तक को’रोना के चार मामले सामने आ चुके हैं. इनमें एक मुंगेर के युवक की मौ’त हो चुकी है. मुंगेर का वह युवक कतर से लौटा था. पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) के निदेशक डॉ. प्रभात कुमार सिंह ने बताया कि युवक की मौ’त शनिवार को दिन में हुई, जबकि उसके को’रोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट शनिवार देर रात आई.

तीन को’रोना पॉजिटिव मरीजों का एम्स व आइडीएच में इलाज

वर्तमान में बिहार के तीन को’रोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज एम्स और आइडीएच में चल रहा है. गुजरात से लौटा पटना सिटी का युवक आइडीएच में भर्ती है. आइडीएच में पहले से भर्ती संक्रमित स्कॉटलैंड से लौटे फुलवारीशरीफ निवासी छात्र की तबीयत में तेजी से सुधार हो रहा है. उधर, एम्‍स में भी एक मरीज का इलाज चल रहा है.

को’रोना चेन को तोड़ने के लिए आज से 21 दिनों का लॉक डाउन

बिहार सहित पूरे देश में को’रोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार की आधी रात से पूरे देश में 21 दिनों का लॉक डाउन (Lock Down) कर दिया है. इसके पहले रविवार को देश के 75 जिलों में 31 मार्च तक के लिए लॉक डाउन किया गया था. लॉक डाउन के तहत आपात व आवश्‍यक सेवाओं को छोड़ किसी अन्‍य को घर से निकलने की मनाही कर दी गई है. यह कोरो’ना संक्र’मण के चेन को तोड़ने के लिए जरूरी है.

देश में को’रोना के कुल 556 मामले, सर्वाधिक 107 महाराष्‍ट्र में

देश में मंगलवार को को’रोना वा’यरस के 41 से अधिक नए मामले सामने आए. इसके साथ ही देश में को’रोना पॉजिटिव मामले 556 तक पहुंच गए. इनमें बिहार में मंगलवार का मिला चौथा मामला शामिल है. देश में सर्वाधिक 107 मामले महाराष्ट्र में मिले हैं.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जावेद अख्तर बोले – अगर काबा और मदीना बंद हो सकते हैं तो भारत की मस्जिदें क्यों नहीं?

New Delhi : देशभर में Corona Virus संक्रमण