बिहार के शिक्षकों के लिए खुशखबरी, अब बिना NET-GAT पास किए बन सकेंगे शिक्षक

बिहार के शिक्षकों के लिए खुशखबरी, अब बिना NET-GAT पास किए बन सकेंगे शिक्षक

- in नया-नया
703
0

PATNA: बिहार के इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक कॉलेजों में अस्सिटेंट प्रोफेसरों की बहाली के लिए NET और GAT की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है. राज्य सरकार ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा नियमावली की तर्ज पर नियमावली बनाई है.

तो वहीं इसे कैबिनेट ने मंजूरी दे दी. अब बीई, बीटेक, एमई, एमटेक के साथ ही बीएस और एमएस पास भी शिक्षक बन सकेंगे. प्रधान सचिव डॉ. दीपक प्रसाद ने बताया कि बिहार पॉलिटेक्निक सेवा नियमावली-2020 और अभियंत्रण शिक्षा सेवा नियमावली-2020 को कैबिनेट ने मंजूरी दी है.

आपको बता दें कि इस नई नियमावली के तहत इंजीनियरिंग कॉलेजों में अस्सिटेंट प्रोफेसरों और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में व्याख्याताओं की बहाली के लिए 100 अंकों की परीक्षा होगी. इसमें 40 अंक के दीर्घउत्तरीय की बजाए अब वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे. वहीं आवेदक के पुस्तक-पेपर प्रकाशन पर अधिकतम 20, संगोष्ठी के आयोजन व प्रेजेंटेशन पर अधिकतम 20, अनुसंधान के लिए अधिकतम 10 व पीएचडी के लिए 10 अंक तक दिए जाएंगे. बुनियादी स्वास्थ्य कार्यकर्ता व स्वच्छता निरीक्षक की भर्ती के लिए उम्र सीमा 21 से 18 वर्ष की गई है.

उधर इन दोनों सेवाओं के लिए नई नियमावली को मंजूरी मिली है. बहाली तकनीकी सेवा आयोग करेगी. जहां वित्तरहित शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए 630 करोड़ रुपए दिए हैं. माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षण संस्थानों को राशि का भुगतान परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर किया जाएगा.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

CM नीतीश पर बोलीं राबड़ी देवी, कहा- उनका मन पलटता है तो भी RJD स्वीकार नहीं करेगी

PATNA: मंगलवार को बिहार में NRC लागू नहीं