दिल्ली-मुंबई में बैठकर बिहार इलेक्शन में वोट डाल सकेंगे लोग, चुनाव आयोग ला रहा नया कानून

दिल्ली-मुंबई में बैठकर बिहार इलेक्शन में वोट डाल सकेंगे लोग, चुनाव आयोग ला रहा नया कानून

PATNA ; दिल्ली मुंबई में बैठकर बिहार के लोग अगले विधानसभा चुनाव में वोट डाल सकेंगे । सुनने में यह भले आश्चर्य लगे लेकिन यह सच बहुत जल्द साकार होने वाला है । अगर सब कुछ ठीक रहा तो संभव है इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में ही यह नया सिस्टम लागू हो जाए । अगर इस विधानसभा में लागू ना भी हुआ तो इतना तय है कि अगले लोकसभा चुनाव तक यह प्लान बिल्कुल सच हो जाएगा ।

दूसरे राज्य से अपने राज्य के चुनाव में डाल सकेंगे वाेट, बन रहा ब्लैक चेन सिस्टम

किसी दूसरे राज्य में बैठकर भी अाप अाने वाले दिनाें में ईवीएम के जरिये अपने राज्य के चुनाव में मतदान कर सकेंगे। इसके लिए चुनाव अायाेग अाईअाईटी मद्रास के साथ मिलकर ब्लाॅक चेन सिस्टम तैयार कर रहा है। मुख्य चुनाव अायुक्त सुनील अराेड़ा ने बुधवार काे यह जानकारी दी। एक कार्यक्रम में अराेड़ा ने कहा, ‘यह एेसा सिस्टम हाेगा, जैसे राजस्थान का काेई व्यक्ति चेन्नई में काम कर रहा है ताे वह चेन्नई में राजस्थान के चुनाव में वाेट डाल सकेगा।’ हालांकि, स्पष्ट किया कि इसका मतलब यह नहीं हाेगा कि काेई भी व्यक्ति घर बैठे वाेट डाल सकेगा। दूसरे राज्याें में लाेगाें काे पहले से निर्धारित जगह पर जाना हाेगा।

उन्हाेंने कहा कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ संभव नहीं है। चुनाव के लिए बैलेट पेपर पर वापस लाैटने का सवाल ही पैदा नहीं हाेता है। उन्हाेंने कहा कि िवभिन्न चुनाव सुधाराें अाैर अादर्श संहिता के मुद्दे पर अायाेग अाने वाले दिनाें में विभिन्न राजनीतिक दलाें के साथ बैठकें भी करेगा। एक कार्यक्रम में उन्हाेंने कहा कि दिन ब दिन संवाद ज्यादा भद्दा हाेता जा रहा है। इससे बचना चाहिए। लाेकसभा अाैर विधानसभा चुनाव साथ करवाने के सवाल पर उन्हाेंने कहा कि इसका फैसला राजनीतिक स्तर पर हाेगा। अायाेग का काम सिर्फ इस पर अमल करना हाेगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अभी-अभी : बिहार के लिए अच्छी खबर, ठीक हुआ कोरोना का 5 मरीज, भेजे गए घर

अच्छी खबर: बिहार में कोरोना पॉजिटिव 5 मरीजों