दरभंगा में शुरू हुआ तारामंडल का निर्माण, 164 करोड़ की राशि होगी खर्च

दरभंगा में शुरू हुआ तारामंडल का निर्माण, 164 करोड़ की राशि होगी खर्च

- in नया-नया
2312
0

पटना के बाद दरभंगा में शुरू हुआ बिहार के दूसरे तारामंडल का निर्माण. अब तक के सबसे आधुनिक इस तारामंडल के बनने के बाद उत्तर बिहार के लोगों ख़ास तौर पर छात्रों-युवाओं की विज्ञान में रुचि बढ़ाने के अलावा खगोलीय प्रयोग को भी मिलेगा बढ़ावा.

पटना के बाद बिहार के दूसरे तारामंडल का निर्माण दरभंगा के राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में शुरू हो गया है. बिहार सरकार का विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग इसका निर्माण करवा रहा है. यह 209 मीटर×75.5 मीटर भूमि पर कुल 164 करोड़ की राशि से 18 महीनों में बनकर तैयार होगा. पहले चरण में उसके लिए 75 करोड़ की राशि दी गई है. यह बिहार का अब तक का अत्याधुनिक तारामंडल होगा.

विभाग के सर्वेयर राजेश कुमार शाही ने बताया कि अब तक इसकी पाइलिंग का अधिकतर काम पूरा कर लिया गया है. बाकी अलाइनमेंट का काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि अगले तीन महीनों में इस भवन का निर्माण का काम शुरू हो जाएगा. साथ में ये भी कहा कि 18 महीने के पहले इसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा.

वहीं, दरभंगा डीएम डॉ. त्यागराजन ने बताया कि इस तारामंडल का शिलान्यास हाल ही में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी दरभंगा यात्रा के दौरान किया था. इस तारामंडल के बनने के बाद यह दरभंगा के लिए बड़ी उपलब्धि होगी.

बता दें कि बिहार में फिलहाल पटना में इंदिरा गांधी विज्ञान परिसर तारामंडल है. यहां अंतरिक्ष और सौरमंडल से संबंधित ऑडियो-विजुअल शो के अलावा खगोलीय शोध किए जाते हैं. दरभंगा में तारामंडल बनने के बाद यह उत्तर बिहार के लोगों और छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जगाने और मनोरंजन का बड़ा केंद्र साबित होगा.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जदयू की बैठक में शामिल नहीं होंगे प्रशांत किशोर, सीएम नीतीश ने नहीं भेजा निमंत्रण पत्र

अभी-अभी राजधानी पटना से एक बड़ी खबर सामने