फोर्ब्स पत्रिका का डिकेड सूची जारी, कन्हैया कुमार-प्रशांत किशोर को मिला स्थान

फोर्ब्स पत्रिका का डिकेड सूची जारी, कन्हैया कुमार-प्रशांत किशोर को मिला स्थान

फोर्ब्स पत्रिका ने नए साल पर विजन 2020 डिकेड नामक सूची जारी की है. इस सूची में ऐसी 20 शख्सियतों के नाम शामिल हैं, जिन पर 2020-30 के दशक में दुनिया भर की नजरें टिकी रहेंगी. इनमें से आठ भारतीयऔर भारतीय मूल के लोग शामिल हैं. इनमें दो बिहारी हैं पहला प्रशांत किशोर और दूसरे कन्हैया कुमार.

1 जनवरी से नए साल के साथ ही नए दशक 2020-2030 की भी शुरुआत हो गई है। इस दशक में दुनियाभर में भारतीय छाए रहेंगे। ऐसा जानी-मानी कारोबारी पत्रिका फोर्ब्स का आंकलन कहता है। दरअसल, फोर्ब्स पत्रिका ने नए साल पर विजन 2020 डिकेड नामक सूची जारी की है। इस सूची में ऐसी 20 शख्सियतों के नाम शामिल हैं जिन पर 2020-30 के दशक में दुनियाभर की नजरें टिकी रहेंगी। इनमें से आठ भारतीय और भारतीय मूल के हैं।

कारोबारी पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया की उन 20 हस्तियों की सूची जारी की है जिन पर वर्ष 2020 में विश्व की नजरें रहेंगी। जजपा ने दावा किया है कि इस लिस्ट में हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का भी नाम शामिल है। पार्टी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक दुष्यंत चौटाला एक उम्मीद के रूप में पूरे विश्व में ऊर्जावान व्यक्ति के तौर पर उभर कर सामने आए हैं।

फोर्ब्स ने इस सूची में दुष्यंत चौटाला का नाम शामिल करते हुए लिखा है कि चुनावी राजनीति में प्रवेश कर दुष्यंत चौटाला भारतीय इतिहास में पहले सबसे कम उम्र में युवा सांसद बने और अब हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री हैं। मैगजीन ने दुष्यंत चौटाला के राजनीतिक जीवन के बारे में ये भी लिखा कि दुष्यंत हरियाणा की राजनीति के साथ-साथ विश्व में अपनी एक अलग पहचान स्थापित करने वाले व्यक्ति बन सकते हैं।

फोर्ब्स द्वारा जारी 20 लोगों की इस सूची में श्रीलंका के राष्ट्रपति, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, सऊदी अरब के प्रिंस, फिनलैंड के प्रधानमंत्री, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री, जर्मनी के रक्षा मंत्री, अमेरिका के एक सांसद और एक मेयर शामिल हैं। इनके अलावा सूचि में एक फार्मूला वन रेसर, एक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर, एक पर्यावरणविद, उद्योगपति गोदरेज परिवार, चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर भी सूचि में हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

भारत पर ब’म बरसाने वाले पाक फौजी के बेटे अदनान सामी को मिला पद्मश्री अवार्ड

जिसके बाप को अदनान सामी के बाप ने