शिक्षा विभाग सीधे स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं के खाते में भेजेगा 25 हजार रुपए

शिक्षा विभाग सीधे स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं के खाते में भेजेगा 25 हजार रुपए

PATNA: मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत छात्राओं के खाते में अब मुख्यालय से सीधे 25-25 हजार रुपए भेज दिए जाएंगे. योजना राशि भेजने में अनावश्यक देरी के कारण यह निर्णय लिया गया है. योजना की राशि अब विश्वविद्यालय के माध्यम से नहीं जाएगी. छात्राओं को राशि भेजने में देर न हो, इस कारण व्यवस्था में बदलाव किया गया है. दीपावली के बाद से ही इस योजना के तहत राशि नहीं भेजी जा रही थी.

सरकार से मान्यता एवं संबद्धता प्राप्त कॉलेजों से स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को ही यह राशि भेजी जाएगी. कई विश्वविद्यालयों से शिक्षा विभाग को वैसे कॉलेजों से स्नातक उत्तीर्ण को योजना का लाभ देने की अनुशंसा मिली थी, जिसे संबंधित विषय की संबद्धता नहीं थी. ऐसे में शिक्षा विभाग ने खुद जांच के बाद छात्राओं को राशि भेजना तय किया था.

एक लाख आवेदनों में से सरकारी कॉलेजों से स्नातक उत्तीर्ण 15944 छात्राओं के सर्टिफिकेट की जांच पूरी हो चुकी है. दो दिनों के अंदर 39 करोड़ 75 लाख रुपए सीधे इन छात्राओं के खाते में भेजे जाएंगे. अप्रैल, 2018 के बाद किसी भी विषय से स्नातक पास करने वाली छात्राओं को यह राशि देने की सरकार ने घोषणा की थी.

योजना शुरू होने से लेकर अबतक 42 हजार छात्राओं के बैंक खाते में 25-25 हजार की दर से 105 करोड़ 45 लाख रुपए भेजे जा चुके हैं. वर्ष 2019-20 में इस योजना के लिए शिक्षा विभाग ने 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. पिछले वित्तीय वर्ष में 300 करोड़ का प्रावधान किया गया था.

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. रेखा कुमारी ने बताया कि विभाग से सीधे छात्राओं के खाते में राशि चली जाएगी. इससे राशि भेजने में देरी नहीं होगी. 15944 छात्राओं के खाते में राशि दो दिनों में चली जाएगी. विवि से रिपोर्ट मिलने के बाद विभाग के स्तर पर जांच लगभग पूरी हो चुकी है. मान्यता और संबद्धता प्राप्त संस्थान से ही स्नातक करने वाली छात्राओं को 25-25 हजार रुपए देने का प्रावधान है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

CM नीतीश पर बोलीं राबड़ी देवी, कहा- उनका मन पलटता है तो भी RJD स्वीकार नहीं करेगी

PATNA: मंगलवार को बिहार में NRC लागू नहीं