को’रोना वा’यरस के चलते नहीं मिली कोई सवारी, तो राजस्थान से बिहार के लिए पैदल ही चल पड़े है 14 मजदूर

को’रोना वा’यरस के चलते नहीं मिली कोई सवारी, तो राजस्थान से बिहार के लिए पैदल ही चल पड़े है 14 मजदूर

Patna: पूरे देश को 14 अप्रैल तक को’रोना वा’यरस के खतरे के चलते लॉकडाउनकर दिया गया है. ट्रेन, बस और हवाई सारी सेवाएं बंद कर दी गई है. ऐसे में जो जहां है वहीं फंसा हुआ है. इसी बीच एक ऐसी खबर सामने आई है जो आपको झकझोर कर रख देगी. सेवा बंद होने के बाद राजस्थान से बिहार के 14 मजदूर पैदल ही निकल पड़े हैं. रोजी-रोजगार बंद होने के बाद अपने घर जा रहे ये मजदूर तीन दिन पैदल चलकर मंगलवार को जयपुर से आगरा तक पहुंचे हैं. अभी भी इन्हें लगभग 1000 किलोमीटर का रास्ता तय करना है. भूख-प्यास से इन सभी की हालत खराब है.

बिहार के सिफॉल निवासी एक मजदूर ने बताया कि एक महीने पहले अपने 14 साथियों के साथ जयपुर के कोल्ड स्टोरेज में काम करने के लिए गया था. अभी 25 दिन ही हो पाए थे कि सरकार के आदेश पर कोल्ड स्टोरेज को बंद कर दिया गया. इसके बाद कोल्ड स्टोरेज मालिक ने दो हजार रुपये देकर उन्हें घर भेज दिया. मगर जयपुर में कर्फ्यू लगा हुआ है. इस कारण कोई वाहन नहीं चल रहा.

Image result for indian labour

21 मार्च को ये सभी जयपुर से निकले थे और मंगलवार को आगरा पहुंच पाए हैं. रास्ते में खाने-पीने का सामान न मिल पाने की वजह से भूखे पेट चल रहे हैं. रास्ते में जो मिल जाता है, उसी से पेट भर लेते हैं. उन्हें करीब 1000 किलोमीटर दूर अपने जिले में जाना है. रास्ते में पुलिस रोकती है तो वे पैदल अपने घर जाने के लिए कह देते हैं.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जावेद अख्तर बोले – अगर काबा और मदीना बंद हो सकते हैं तो भारत की मस्जिदें क्यों नहीं?

New Delhi : देशभर में Corona Virus संक्रमण