मछली-दूध उत्पादन में बिहार बनेगा नंबर 1, मुफ्त में किसानों को मिलेगा क्रेडिट कार्ड

मछली-दूध उत्पादन में बिहार बनेगा नंबर 1, मुफ्त में किसानों को मिलेगा क्रेडिट कार्ड

- in नया-नया
367
0

उप मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि प्रतिवर्ष 6.42 लाख मछली उत्पादन के साथ बिहार शीघ्र ही आत्मनिर्भर हो जायेगा। वहीं, बिहार में प्रतिदिन 19.41 लाख लीटर दूध का संग्रह और 15 लाख लीटर की मार्केटिंग हो रही है। बिहार दूध उत्पादन में देश में छठे स्थान पर है।

श्री मोदी मंगलवार को पशुपालन, दूध, मछली, मुर्गी, अंडा उत्पादन, बकरी पालन व गौशाला प्रक्षेत्र के लोगों के साथ सचिवालय सभागार में आयोजित बजट पूर्व परिचर्चा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि पशुपालन विभाग का बजट विगत 15 वर्षों में 2005-06 के 73.16 करोड़ से बढ़ कर 2019-20 में 953.25 करोड़ हो गया है। बैठक को कृषि व पशुपालन मंत्री डा. प्रेम कुमार ने भी सम्बोधित किया।

श्री मोदी ने कहा कि 12 से 27 फरवरी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत निबंधित 60 लाख किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) देने के लिए चलाये जा रहे विशेष अभियान से पशु व मछली पालकों को भी जोड़ा जायेगा। कृषि के साथ पशुपालन प्रक्षेत्र सरकार की प्राथमिकता में है। अंडा और दूध की खपत बढ़ाने के लिए इसे आंगनबाड़ी और स्कूलों में संचालित मध्याह्न भोजन योजना से जोड़ा गया है।

राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की सहायता से पूर्णिया में 50 लाख क्षमता का फ्रोजेन सिमेन स्टेशन तथा राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत गायों के देसी नस्लों के संवर्द्धन हेतु डुमरांव में भ्रूण हस्तांतरण प्रौद्योगिकी परियोजना प्रारंभ की गई है। वर्ष 2019-20 में एफएमडी बीमारियों की रोकथाम के लिए 3.30 करोड़ तथा एचएस बीक्यू के लिए 1.65 करोड़ पशुओं व 51 लाख भेड़-बकरियों का टीकाकरण किया गया है। बैठक में वित्त विभाग के प्रधान सचिव एस. सिद्धार्थ, पशु व मत्स्य संसाधन विभाग के प्रधान सचिव एन विजय लक्ष्मी सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

दिल्ली चुनाव परिणाम पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि जनता ने भाजपा को मुख्य विरोधी दल की भूमिका सौंपी है। हम जनता के फैसले का आदर करते हैं। लेकिन, दिल्ली के चुनाव परिणाम का बिहार पर कोई असर नहीं होगा।

मंगलवार को ट्वीट कर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री को डंडे मारने की दुर्भावना रखने वाले राहुल गांधी की पार्टी को दिल्ली ने जीरो पर आउट किया। दावा किया कि लालू प्रसाद की पार्टी 3 सीटों पर 500 से भी कम और कुल 4 सीट मिलाकर लगभग 3 हजार वोट लाने के बाद भी हेकड़ी बघार रही है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा किलगातार 15 वर्षों तक दिल्ली में सरकार चलाने वाली कांग्रेस का इस बार खाता तक नहीं खुल सका, लेकिन बिहार में कांग्रेस और महागठबंधन के लोग दूसरों की जीत पर खुश हो रहे हैं। नकारात्मकता में जीने वाले अपना फूटा कटोरा देखने के बजाय दूसरों के आधा खाली पात्र पर भी जश्न मना सकते हैं।

किसानों ने दिये सुझाव बैठक में शामिल पशु, मुर्गी व मछली पालक किसानों ने अंडा की कीमत नियंत्रित करने, बाजार उपलब्ध कराने, मछलियों की बीमारी ज्ञात करने के लिए लैब स्थापित करने, मछली बीज व चारा के प्रमाणीकरण आदि के सुझाव दिए।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

CM नीतीश पर बोलीं राबड़ी देवी, कहा- उनका मन पलटता है तो भी RJD स्वीकार नहीं करेगी

PATNA: मंगलवार को बिहार में NRC लागू नहीं