चुनाव से पहले राजधानी की चार बड़ी सड़क योजनाओं को पूरा करने की तैयारी, तेजी से चल रहा काम

चुनाव से पहले राजधानी की चार बड़ी सड़क योजनाओं को पूरा करने की तैयारी, तेजी से चल रहा काम

- in नया-नया
438
0

PATNA: जैसा की हम सभी जानते है कि इस साल बिहार में चुनाव है. ऐसे में आप सभी को राजधानी की बदलती सूरत और विकास योजनाओं के पूरा होना दोनों एक साथ दिखेगा. इस साल नीतीश सरकार राजधानी की चार बड़ी सड़क योजनाओं को चुनाव से पहले पूरा करने की तैयारी में है. इसके लेकर काम तेजी से चल रहा है. आईए जानते है कौन-कौन से सड़क बनने से हम बिहारवासियों को काफि सुविधा होगी.

लोगों को ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलाने के लिए शुरू हुई कई परियोजनाएं अगले कुछ महीनों में पूरी होती दिखेंगी. दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन राेड, दीघा-एम्स एलिवेटेड रोड, आर ब्लॉक फ्लाईओवर, लोहिया पथचक्र और मीठापुर फ्लाईओवर का काम तेजी से चल रहा है. राजधानी की रफ्तार बढ़ाने वाली ये परियोजनाएं अगले कुछ माह में पूरी हो जाएंगी. इससे शहर के एक कोने से दूसरे कोने तक आना-जाना काफी आसान हो जाएगा. जाम से बड़ी राहत मिलेगी. खासकर दीघा-आर ब्लाॅक सिक्स लेन रोड बनने से राजधानी की बड़ी आबादी को जाम से निजात मिलेगी. काम तेजी से चल रहा है.

कमीशन ऑफ रेलवे सेफ्टी से स्वीकृति मिलने के बाद मई तक मीठापुर-करबिगहिया आरओबी चालू हो जाएगा. निर्माण कार्य 80 फीसदी पूरा हो चुका है. मीठापुर गुमटी के पास स्लैब चढ़ाना है. पुल से अप्रोच रोड तक करीब 600 मीटर फ्लाईओवर की लंबाई है. पुल सहित अप्रोच रोड की पिचिंग की गई है. फ्लाईओवर दो लेन का है.

मीठापुर फ्लाईओवर का जंक्शन तैयार हो गया है. वहीं, भिखारी ठाकुर ओवरब्रिज की तरफ का आर्म 90 फीसदी बन गया है. दो पायों के बीच ढलाई बाकी है. इसके अलावा पायों के बीच स्लैब की ढलाई को कनेक्ट कर पिचिंग करनी है. पुल निर्माण निगम के एमडी उमेश कुमार ने दावा किया कि मार्च अंत तक दोनों आर्म का काम हो जाएगा.

राजभवन से हाईकोर्ट के बीच लोहिया पथचक्र बन रहा है. पहले फेज के तहत बीपीएससी से ललित भवन के बीच फ्लाईओवर व अंडरपास का निर्माण चल रहा है. इसे जून तक पूरा करना है. अगले फेज में चार स्थानों पर कार्य हाेगा. इसका स्ट्रक्चर आईआईटी के माध्यम से तैयार कराया जा रहा है.

6.3 किमी लंबे आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन हाईवे का कार्य 60 प्रतिशत पूरा हो गया है. जून तक 40 प्रतिशत कार्य पूरा करना है. इसमें सबसे बड़ा काम बेली रोड पर फ्लाईओवर के साथ अप्रोच बनाना है. वहीं शिवपुरी और राजीवनगर के पास फ्लाईओवर की ढलाई हो गई है. अप्रोच बनाने का कार्य चल रहा है.

एनएचएआई पटना रिंग रोड में शेरपुर-दिघवारा के बीच गंगा नदी पर 6लेन पुल और कन्हौली-रामनगर 4लेन हाइवे की डीपीआर शीघ्र स्वीकृत कर इसी वर्ष टेंडर निकालेगा. पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने एनएच से जुड़ी परियोजनाओं की समीक्षा बैठक में एनएचएआई के जीएम को जल्द कार्रवाई करने के लिए कहा. मंत्री ने बताया कि 2900 करोड़ की लागत से गांधी सेतु के समानांतर बनने वाले पुल का टेंडर हो गया है. इसी महीने एजेंसी को कार्यादेश निर्गत करने का निर्देश दिया गया है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

CM नीतीश पर बोलीं राबड़ी देवी, कहा- उनका मन पलटता है तो भी RJD स्वीकार नहीं करेगी

PATNA: मंगलवार को बिहार में NRC लागू नहीं