मिथिला क्षेत्र के सांसदों ने की PM मोदी से मुलाकात, इलाके के विकास के लिए की ये ‘खास’ मांग

मिथिला क्षेत्र के सांसदों ने की PM मोदी से मुलाकात, इलाके के विकास के लिए की ये ‘खास’ मांग

- in नया-नया
917
0

Patna: सांसद गोपाल जी ठाकुर के नेतृत्व में मिथिला क्षेत्र से आने वाले सांसदों के एक शिष्टमंडल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से संसद भवन में मुलाकात की और उनके सामने अपनी कुछ मांगें रखीं. सांसदों ने मिथिला क्षेत्र को बाढ़ से स्थायी निदान दिलाने हेतु उपयुक्त सभी कदम उठाने तथा सीतामढ़ी के पुनौराधाम से अयोध्या को रामायण सर्किट के माध्यम से जोड़ने का आग्रह किया.

दरभंगा सांसद ने शहर में प्रस्तावित एम्स के शिलान्यास तथा विद्यापति हवाईअड्डा दरभंगा, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत दरभंगा में बन रहे सुपरस्पेशिएलिटी अस्पताल और कोसी रेल महासेतु के उद्घाटन करने का आग्रह पीएम मोदी से किया.

इस मौके पर गोपालजी ठाकुर ने कहा कि दरभंगा सहित मिथिला क्षेत्र के ऐतिहासिक विकास में पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी जी के नेतृत्व वाली सरकार का अहम योगदान है. उन्होंने कहा कि अटल जी के कार्यकाल में मैथिली को संविधान के अष्टम अनुसूची में स्थान मिला तथा दो भागों में विभक्त मिथिला को फोर लेन NH57 व कोसी महासेतु के माध्यम से जोड़ने का कार्य किया गया.

वहीं, मोदी सरकार के कार्यकाल में कोसी रेल महासेतु का निर्माण, मिथिला के मान-सम्मान का प्रतीक पाग पर डाक टिकट जारी किया गया. पूसा स्थित कृषि विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया, मिथिला क्षेत्र के लगभग सभी रेलवे स्टेशनों पर मैथिली में उद्घोषण तथा दूरसंचार में मैथिली में उद्बोधन हो रहा है.

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के कार्यकाल में ही मिथिला पेंटिग से रेलवे स्टेशनों का सुसज्जित किया जाना, मधुबनी के उच्चैठ भगवती से सहरसा के उग्र तारा भगवती, महिषी तक देश का सबसे बड़े सड़क पुल का निर्माण, बरौनी स्थित तेल शोध कारखाना एवं फ़र्टिलाइज़र कारखाना को पुनर्जीवित किए जाने, सीबीएसई पाठ्यक्रम में मैथिली को विषय के रूप में शामिल किया जाना तथा मिथिला क्षेत्र के प्रसिद्ध फल मखाना के लिए वैश्विक बाजार बनाने का निर्णय लेने कार्य किया गया.

दरभंगा के सांसद ने कहा कि मखाना के लिए वैश्विक बाजार की बात से मिथिला क्षेत्र के किसानों में अति उत्साह है क्योंकि मिथिला क्षेत्र के लाखों हेक्टेयर भूमि पर मखाना की खेती होती है. सांसद ने कहा कि दरभंगा में प्रस्तावित आईटी पार्क, तारामंडल, दरभंगा-समस्तीपुर दोहरीकरण और विद्युतीकरण का कार्य तथा दरभंगा में आर.ओ.बी. सहित मिथिला क्षेत्र में हो रहे अनेक ऐतिहासिक कार्यों पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र भाई मोदी जी का समस्त मिथिलावासियों के तरफ से आभार व्यक्त किया.

उन्होंने कहा की जगत जननी मां जानकी के पति भगवान श्रीराम के भव्य और दिव्य मंदिर के निर्माण हेतु मार्ग प्रशस्त करने तथा दरभंगा सहित मिथिला में ऐतिहासिक सौगात देने हेतु आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का समस्त मिथिलावासी के तरफ से भव्य स्वागत सम्मान किया जाएगा. प्रधानमंत्री से मुलाकात करने वाले शिष्टमंडल में दरभंगा सांसद के साथ मधुबनी के सांसद अशोक कुमार यादव, झंझारपुर के सांसद रामप्रीत मंडल, अररिया के सांसद प्रदीप कुमार सिंह, सीतामढ़ी के सांसद सुनील कुमार पिंटू, सुपौल के सांसद दिलेश्वर कामत मौजूद थे.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

PMCH : बिहार के डॉक्टर रेन कोट पहन कर रहे हैं कोरोना मरीजों का इलाज

PMCH : बिहार के डॉक्टर रेन कोट पहन