सरकारी नियोजित मास्टरों पर CM नीतीश कुमार का चला डं’डा, बर्खास्त करने का दिया आदेश

सरकारी नियोजित मास्टरों पर CM नीतीश कुमार का चला डं’डा, बर्खास्त करने का दिया आदेश

- in अभी-अभी
1282
0

PATNA : नियोजित शिक्षकों की हड़ताल के बीच बिहार में मैट्रिक की परीक्षा (Bihar Board Matric Exam) सोमवार से शुरू हो रही है. परीक्षा सही तरीके और कदाचार मुक्त हो इसके लिए बिहार बोर्ड (BSEB) द्वारा कई दावे किए गए हैं.

इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है पटना से जहां शिक्षा विभाग ने एक बड़ा निर्देश दिया है. सभी जिलों के डीएम को लेटर लिखकर वैसे नियोजित शिक्षकों को बर्खास्त करने का निर्देश दिया जो मैट्रिक एग्जाम के दौरान हड़ताल में शामिल हैं. एग्जाम ड्यूटी नहीं करने पर बड़ी कार्रवाई के सख्त निर्देश दिए गए हैं. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर के महाजन की ओर से जारी लेटर के मुताबिक नियोजित शिक्षकों के ऊपर मनमानी करने को लेकर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.

शिक्षा विभाग कीर ओर से जारी निर्देश के मुताबिक बिहार में नियोजित शिक्षकों की हड़ताल में शामिल वैसे टीचरों की पहचान कर उन्हें बर्खास्त किया जाये. जिनकी ड्यूटी मैट्रिक परीक्षा में लगी हुई है. जबरदस्ती स्कूल बंद करने वालों टीचरों पर कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं. वैसे टीचरों को बर्खास्त कर उनकी जगह नई नियुक्ति करने का आदेश भी जारी किया गया है.

शिक्षा विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. वैसे टीचर जो ड्यूटी पर जाना चाहते हैं लेकिन उनके साथियों द्वारा उन्हें रोका जा रहा है. वैसे टीचरों को चिन्हित कर उनके ऊपर कार्रवाई की जाये. एग्जाम में जिनकी ड्यूटी लगी हुई है. हड़ताल के समर्थक शिक्षक वीक्षण और मूल्यांकन कार्य से रोकते हैं तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया जाए.

इस प्रकार की कानूनी कार्रवाई के अलावा शिक्षकों को उनके सेवा से बर्खास्त करने का निर्देश दिया गया है. उनके जगह पर नए शिक्षकों की नियुक्ति के भी आदेश दिए गए हैं.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जावेद अख्तर बोले – अगर काबा और मदीना बंद हो सकते हैं तो भारत की मस्जिदें क्यों नहीं?

New Delhi : देशभर में Corona Virus संक्रमण