अभी-अभी: तीन महीने तक ईएमआई वसूली पर रोक, कोरोनो को लेकर आरबीआई का फैसला

अभी-अभी: तीन महीने तक ईएमआई वसूली पर रोक, कोरोनो को लेकर आरबीआई का फैसला

- in अभी-अभी
5032
0
dailybihar.com, dailybiharlive, dailybihar.com, national news, india news, news in hindi, ।atest news in hindi, बिहार समाचार, bihar news, bihar news in hindi, bihar news hindi NEWS

अभी अभी एक बड़ी खबर सामने आ रही है बताया जा रहा है कि कोरोना को लेकर आरबीआई ने बड़ा फैसला किया है आरबीआई के शशिकांत दास ने कहा कि अगले तीन दिन तक किसी तरह का ईएम आई की वसूली नहीं की जाएगी

रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.75 फीसद की भारी कटौती का ऐलान किया है। RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए मौद्रिक नीति समीक्षा (MPC) की बैठक 25 से 27 मार्च को हुई जिसमें रेपो रेट 0.75 फीसद घटाने का निर्णय किया गया। अब Repo Rate 4.40 फीसद हो गया है। इससे पहले Repo Rate 5.15 फीसद पर था। इसके अलावा Reverse Repo Rate में 0.90 फीसद की कटौती की गई है। इसके साथ ही रिवर्स रेपो रेट घटकर चार फीसद पर आ गया। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि Reverse Repo Rate में इसलिए कटौती की गई है ताकि बैंक केंद्रीय बैंक के पास पैसे जमा करने की बजाय लोन देने में लचीला रुख दिखाए।

RBI ने कोरोनावायरस की वजह से पैदा हुई असाधारण परिस्थितियों में रेपो रेट में भारी कटौती का ऐलान किया है। रेपो रेट में कटौती से होम लोन और कार लोन की EMI में भारी कमी आएगी। आपकी जेब पर पड़ने वाला बोझ घट जाएगा।

RBI ने सभी बैंकों के लिए अनिवार्य Cash Reserve Ratio (CRR) को चार फीसद से घटाकर तीन फीसद करने का निर्णय किया है। बैंकों के पास अधिक नकदी सुनिश्चित करने के लक्ष्य के साथ यह निर्णय किया गया है। यह फैसला 28 मार्च से शुरू हो रहे पखवाड़े से लागू होगा। केंद्रीय बैंक ने बैंकों को CRR सीमा में एक साल के लिए राहत देने का ऐलान किया है।

तीन महीने तक फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर, कोरोना को लेकर PM मोदी ने गरीब जनता के लिए किया ऐलान

इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है दिल्ली से जहां 8 करोड़ महिलाओं को 3 महीने तक मुफ्त LPG रसोई गैस सिलेंडर देने का बड़ा फैसला सरकार ने लिया है. वित्त मंत्री ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि कोई गरीब भूखा न रहे, इसके लिए सरकार ने इंतजाम किए हैं. प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल अगले तीन महीने तक मिलेगा. इसका फायदा 80 करोड़ लाभार्थी को मिलेगा. इसके अलावा 1 किलो दाल भी दिया जाएगा.

लॉकडाउन से आम आदमी को राहत देने के लिए वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 3 महीने तक LPG रसोई गैस सिलेंडर मुुफ्त देने का ऐलान किया है. वित्त मंत्री ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को तीन महीने तक फ्री सिलिंडर मिलेगा. इससे देश के 40 करोड़ रुपये परिवारों को फायदा पहुंचेगा. आपको बता दें कि उज्ज्वला योजना के तहत ग्राहकों को मुफ्त गैस कनेक्शन मिलता है.

इस योजना में बदलाव का लाभ 1 अगस्त 2019 से जुड़ने वाले ग्राहकों को ही मिलेगा. तेल कंपनियों ने जुलाई 2020 तक ईएमआई रिकवरी प्लान टालने का फैसला किया है. सरकार ने कई बड़े फैसले कोरोना से लड़ने के लिए लिया है. सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों और गरीबों के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है, जो गरीब कल्याण योजना के तहत ये पैसा गरीबों के सीधे अकाउंट में भेजा जाएगा. जनधन योजना खाताधारकों के खाते में सीधे पैसे जाएंग.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोरोना के कारण बड़ा फैसला, नवोदय विद्यालयों में कल से 25 मई तक गर्मी की छुट्टी घोषित

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति ने इस बार गर्मी