वेलेंटाइन डे पर टीचर ने छात्राओं से खिलाया कसम, कहा- बोलो ‘न प्यार करोगी और न लव मैरिज’

वेलेंटाइन डे पर टीचर ने छात्राओं से खिलाया कसम, कहा- बोलो ‘न प्यार करोगी और न लव मैरिज’

- in नया-नया
554
0

PATNA: महाराष्ट्र के अमरावती जिले में स्थित आर्ट्स कॉलेज चांदूर केल्वे कॉलेज में Valentine day के दिन एक स्कूल में छात्राओं को शिक्षकों ने लव मैरिज न करने की कसम दिलाई. छात्राओं को ये कसम भी दिलाई गई कि न वो प्यार में पड़ेंगी और उन लड़कों से भी शादी नहीं करेंगी जो दहेज मांगते हैं. वह सिर्फ अपने माता-पिता और परिवार पर भरोसा करेंगी.

दरअसल ये मामला है महाराष्ट्र के अमरावती जिले में स्थित आर्ट्स कॉलेज चांदूर केल्वे कॉलेज का, जहां पास के गांव में NSS कैंप के दौरान छात्राओं को शपथ दिलाई गई. लेकिन जैसे ही कैंप का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, इस पर बहस छिड़ गई. वीडियो वायरल होने के बाद महाराष्ट्र में BJP नेता और पूर्व महिला एवं बाल कल्याण मंत्री ने मराठी और अंग्रेजी में ट्ववीट किया कि, ‘ये निहायत ही बकवास भरा है. चिंतूर के एक स्कूल में छात्राओं से कहा जा रहा है वो किसी से प्यार न करें और लव मैरिज भी न करें. ये कसम सिर्फ छात्राएं ही क्यों लें?

तो वहीं एक अन्य ट्वीट में पंकजा मुंडे ने सवाल उठाया कि बजाय इसके हमें लड़कों को शपथ दिलानी चाहिए कि वह एक तरफा प्यार में लड़कियों पर एसिड नहीं फेंकेंगे. लड़कों को कसम दी जाए कि वह लड़कियों को गंदी नजर से नहीं देखेंगे और न ही ऐसा वो किसी और को करने देंगे.

आईए जानते है कि क्या दिलाई गई थी शपथ? ‘मैं शपथ लेती हूं कि मुझे अपने माता-पिता पर पूरा भरोसा है. समाज में महिलाओं के खिलाफ होने वाली एसिड अटैक जैसी घटनाओं को देखते हुए मैं शपथ लेती हूं कि मैं प्यार और लव मैरेज नही करुंगी. मैं दहेज लेने वाले लड़के से शादी नहीं करूंगी. अगर समाज को देखते हुए मेरे परिवार ने दहेज देकर मेरी शादी करा भी दी तो जब माता के तौर पर बेटे की शादी में दहेज नहीं मांगूंगी. वहीं बेटी की शादी लोभी परिवार में नहीं करूंगी. सामाजिक कर्तव्य के लिए मैं ये शपथ लेती हूं. इसके साथ ही मैं समाज का दृष्टिकोण बदलने का काम भी करूंगी.’

इधर, वीडियो वायरल होने के बाद महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि शादी का मामला निजी है और इसमें किसी को नहीं कूदना चाहिए.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जावेद अख्तर बोले – अगर काबा और मदीना बंद हो सकते हैं तो भारत की मस्जिदें क्यों नहीं?

New Delhi : देशभर में Corona Virus संक्रमण