अंडरवियर में चिट, मैट्रिक परीक्षा के बीच ‘विद्या’ के साथ ऐसा शर्मनाक खेल वायरल कि देखने वाले भी शर्मिंदा

बिहार में मैट्रिक परीक्षा के बीच एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो किसी परीक्षा केंद्र का है। कब का है – कहां का है, यह पता नहीं। जो दिख रहा है, वह मजेदार है। परीक्षा लेने वाले बोर्ड की तमाम सख्ती के बावजूद चीटिंग के लिए की जा रही कोशिशों में कोई कमी नहीं आई है। परीक्षा में नक़ल करने के उद्देश्य से एक लड़के ने चीटिंग मटेरियल को रबर की सहायता से पैर में तो बांधा ही, अपने अंडरवियर तक में छिपा लिया। परीक्षा केंद्र में एंट्री करते वक़्त जब चेकिंग हुई तो एक-एक कर सब बाहर आ गया। देखकर चेकिंग करने वाले भी छी-छी करने लगे। लड़के के हिम्मत की भी दाद दीजिए कि तीन लेयर पर चेकिंग होने की जानकारी रहते हुए भी वह चीटिंग मटेरियल इस तरह छिपाए सेंटर पर पहुंच गया। शायद यह सोचकर कि कोशिश करने में क्या हर्ज है…

पेपर लीक करने वालों पर सख्ती:सोशल मीडिया पर मैट्रिक परीक्षा का प्रश्न डालने वाले दो लोगों पर प्राथमिकी दर्ज : मैट्रिक परीक्षा का प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर डालनेवालों पर बिहार बोर्ड ने कार्रवाई की चेतावनी दी है। 20 फरवरी को अंग्रेजी के प्रश्नपत्र को सोशल मीडिया और डालनेवाले दो लोगों पर बोर्ड ने नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई है। बोर्ड का कहना है कि माध्यमिक परीक्षा 2020 का अंग्रेजी का प्रश्न, 2021 का प्रश्न बताकर वायरल किया गया।

और कहा गया कि अंग्रेजी प्रथम पाली का प्रश्नपत्र लीक हो गया, जो पूरी तरह गलत है। अब पुलिस मामले की जांच कर रही है। बिहार बोर्ड के सचिव ने कहा है कि इस तरह के मामले सामने आने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बोर्ड ने कहा है कि ऐसा देखा जा रहा है कि प्रश्न व उत्तर जो कहीं से मोबाइल पर प्राप्त होते हैं, उसे व्हाट्सएप या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जाता है यह पूरी तरह से गलत है। क्योंकि इससे आम लोगों के बीच गलत संदेश जाता है।

सोशल साइंस की रद्द परीक्षा आठ मार्च को
19 फरवरी को पहली पाली में आयोजित सोशल साइंस की रदद् हुई परीक्षा 8 मार्च को होगी। इस परीक्षा में सभी परीक्षार्थियों को शामिल होना अनिवार्य है। बिहार बोर्ड ने कहा है कि जो छात्र इस परीक्षा में शामिल नहीं होंगे उन्हें अनुपस्थित मानकर फेल घोषित कर दिया जाएगा।

बोर्ड ने सभी डीईओ, डीपीओ,स्कूल प्रधानों को पत्र लिखकर कहा है कि रदद् हई सोशल साइंस की परीक्षा राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों पर 8 मार्च को पहली में आयोजित की जाएगी। छात्र वहीं परीक्षा में शामिल होंगे जहां वे पहले हुए थे। पहली पाली में सुबह 9.30 बजे से 12.15 बजे तज परीक्षा आयोजित की जाएगी।

अगर आप डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *