एनएच-एसएच से मिलने वाली जगहों पर एलिवेटेड बनेगा पटना रिंग रोड, जाम से मिलेगी मुक्ति

[ad_1]

PATNA : पटना रिंग रोड एनएच और एसएच से मिलने वाले जगह पर एलिवेटेड बनेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जाम की समस्या से निबटने के लिए सभी जंक्शनों पर फ्लाईओवर बनाने का निर्देश दिया है। उन्होंने मंगलवार को दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं पटना रिंग रोड और कच्ची दरगाह-बिदुपुर 6 लेन गंगा पुल का साइट निरीक्षण किया। पटना रिंग रोड परियोजना के कन्हौली से अजमा तक निर्माणाधीन पथ भी उन्होंने देखा। 15000 करोड़ की लागत से 137 किलोमीटर लंबा पटना रिंग रोड राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार के सहयोग से बन रहा है। इस परियोजना में गंगा नदी पर दो पुल भी बनाये जाने हैं एवं 6-लेन सड़क बनायी जानी है। मुख्यमंत्री ने निर्माण में और तेजी लाने और आवश्यक भू-अर्जन को शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने अफसरों से कहा कि पटना रिंग रोड जिस स्थान पर एनएच या एसएच से मिलेगा उन सभी स्थानों पर रिंग रोड को एलिवेट करके बनाया जाए ताकि जाम की समस्या नहीं रहे। सभी जंक्शनों पर फ्लाई ओवर बनाने का भी निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने कच्ची दरगाह-विदुपुर 6-लेन पुल के निरीक्षण के क्रम में कहा कि इसके उत्तरी छोर (बिदुपुर) वाले पथ को ऐतिहासिक वैशाली तक जोड़ा जाय। वहीं पूर्व की ओर ताजपुर तक जोड़ा जाए ताकि बख्तियारपुर-ताजपुर परियोजना से भी इसका सम्पर्क हो सके। वैशाली तक सम्पर्कता हो जाने से पर्यटकों को सहूलियत होगी। उन्होंने सबलपुर में निर्माणाधीन पुल के कार्यों को देखा। अभी इस कोरोना काल में भी इस परियोजना में लगभग तीन हजार से अधिक मजदूर काम कर रहे हैं। सभी 67 पायों में कार्य चल रहा है। प्रगति भी तेज है। सम्पूर्ण 19.5 किलोमीटर दूरी में भूमि की उपलब्धता करा दी गई है।

बिहटा-सरमेरा (एसएच-78) के कन्हौली से लेकर रामनगर तक पटना रिंग रोड के दक्षिणी हिस्से का निर्माण होना है। राज्य सरकार अभी इस हिस्से के कन्हौली से डुमरी तक पथ को 10 मीटर चौड़ा बना रही है, जिसमें सदीसोपुर और डुमरी में आरओबी बन रहा है। पटना रिंग रोड के पैकेज-1 में कन्हौली से रामनगर तक 39 किलोमीटर लंबा अतिरिक्त 6-लेन रोड एनएचएआई बनायेगा।

यह बन जाने के बाद कन्हौली से रामनगर तक 8-लेन चौड़ा हाइवे हो जाएगा। इसके लिए कन्हौली से रामनगर तक पथ निर्माण के लिए एनएचएआई ने टेंडर कर दिया है जिसमें 7 एजेंसियों ने काम करने की रुचि दिखाई है। शीघ्र निर्माण शुरू होना है। दो साल में बनकर तैयार होगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने अजमा ग्रामवासियों से बातचीत की, उनकी समस्याएं सुनी और अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिए। ग्रामीणों से कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनने की अपील की।

[ad_2]

Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *