कांग्रेस के ‘कैप्टन’ ने कहा- युवा जमीनी नेता बने कांग्रेस अध्यक्ष

लोकसभा चुनाव के बाद से अपने इस्तीफे को लेकर बनी असमंजस की स्थिति और अटकलों पर विराम लगाते हुए राहुल गांधी ने बुधवार को त्यागपत्र की औपचारिक घोषणा कर दिया। नए अध्यक्ष चयन को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया है।

उन्होंने कहा है कि कि आशा है कि ‘राहुल गांधी के पद छोड़ने के दुर्भाग्‍यपूर्ण फैसले के बाद आशा करता हूं कि एक युवा और बहुमुखी प्रतिभा का धनी नेता कांग्रेस पार्टी का अध्‍यक्ष बनेगा। मैं कांग्रेस वर्किंग कमिटी से अनुरोध करुंगा कि इस बात का ध्‍यान रखे कि युवा भारत को एक युवा नेता की जरूरत है। ऐसा नेता पार्टी का अध्‍यक्ष बने जो विशाल युवा आबादी की अपेक्षाओं को पूरा कर सके और उसका जमीनी स्‍तर पर लोगों से जुड़ाव हो।’

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि राहुल गांधी ने युवा नेतृत्व में पार्टी की बागडोर संभालने और इसे और ऊचाइयों पर ले जाने का रास्ता दिखा दिया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सबसे बड़ी आबादी वाला देश है, ऐसे में ये स्वभाविक है कि एक युवा नेता ही उस आबादी को समझा पाएगा, साथ ही लोगों की इच्छाओं और आकांक्षाओं से जोड़कर अपने आप को और प्रभावी ढंग से जोड़ पाएगा।

बता दें कि कांग्रेस अध्‍यक्ष पद की दौड़ में कई नामों पर विचार चल रहा है और माना जा रहा है कि 21 साल बाद अब पार्टी को कोई गैर-गांधी प्रेजिडेंट मिल सकता है। जिन नामों पर सबसे ज्‍यादा चर्चा है, उनमें राजस्‍थान के सीएम अशोक गहलोत, मध्‍य प्रदेश के सीएम कमलनाथ, सुशील कुमार शिंदे, मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल हैं। हालांकि पार्टी का एक धड़ा राजस्‍थान के डेप्‍युटी सीएम सचिन पायलट के नाम की भी सिफारिश कर रहा है।

गौरतलब है कि राहुल गांधी ने चुनावी हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी की भविष्य के विकास के लिए उनका इस्तीफा देना जरूरी था। राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक लेटर जारी किया है और अपनी बातें रखी हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *