कोरोनाकाल में पतियों पर कहर, कहा-आफत बना वर्क फ्रॉम होम, पत्नियां करा रहीं घर का काम

[ad_1]

PATNA : कोरोना (CoronaVirus) काल में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान बिहार में आपसी मनमुटाव और घरेलू हिंसा के मामले भी बढ़े हैं। इन शिकायतों के साथ पत्नियां तो पुलिस के पास व महिला हेल्पलाइन पहुंच ही रही थीं, अब पति भी सामने आ रहे हैं। किसी का कहना है कि पत्नी घर का सारा काम करवा रही है तो किसी को फोन पर ज्यादा बात करने से परेशानी हो रही है। शिकायतों की मानें तो पत्नियां अपने पतियों से घर का काम करा रहीं हैं और खुद सोशल मीडिया पर या टीवी देखने में बिजी रहतीं हैं। पतियों की ये अजीब शिकायतें चर्चा का विषय बन गई हैं। पटना के दानापुर के रहने वाले एक पति ने महिला हेल्पलाइन में आवेदन दिया है कि लॉकडाउन के कारण वह वर्क फ्रॉम होम कर रहा है। ऑफिस के काम के बाद वह घरेलू कार्यों में पत्नी की मदद कर देता था। धीरे-धीरे पत्नी ने इस मदद को आदत में शुमार कर लिया। अब वह खुद दिनभर या तो सोशल मीडिया पर वीडियो बनाती रहती है या दोस्तों के साथ बातों में व्यस्त रहती है और उससे घर का काम करवाती है।

घर का काम करने वाला पति अगर काम से मना करे तब? यह जानना है तो पटना सिटी के रहने वाले एक व्यक्ति की सुनिए। पत्नी के खिलाफ महिला हेल्पलाइन में आवेदन देते हुए उन्‍होंने कहा है कि वे दूसरे शहर में रहकर काम करते हैं। लॉकडाउन में उसका घर आना परेशानी का कारण बन गया है। शुरुआत में वे पत्नी के काम में हाथ बंटा दिया करते थे। धीरे-धीरे पत्नी ने सारे काम उनसे ही करवाने शुरू कर दिए। अब अगर वे घर का काम करने से मना करते हैं तो पत्नी लड़ती है। बच्चों का भी ठीक से ख्याल नहीं रख रही है। पटना के राजा बाजार के रहने वाले एक पति ने हेल्पलाइन में आवेदन देते हुए कहा कि लॉकडाउन के पहले पत्नी अपने फोन को कभी लॉक करके नहीं रखती थी। जब से हम दोनों का ‘वर्क फ्रॉम होम’ हुआ है, वह अपने फोन में पासवर्ड लगा चुकी है। अगर कभी फोन मांगता भी हूं तो नहीं देती है। घर के काम में मदद नहीं करती है। सिर्फ टीवी पर वेब सीरीज देखने में लगी रहती है।

पतियों की इन शिकायतों की बाबत पटना के महिला हेल्पलाइन की प्रोजेक्ट मैनेजर प्रमिला कुमारी कहतीं हैं कि लॉकडाउन के दौरान पति-पत्नी में अनबन के कई मामले आ रहे हैं। कभी घर के काम में तालमेल नहीं बैठ पाता तो कभी फोन पर ज्यादा बात के कारण पति-पत्नी एक-दूसरे पर शक करते हैं। ऐसे में हमारे पास कोई भी आवेदन आता है तो सबसे पहले काउंसेलिंग करते हैं। उसके बाद दोनों को समझाकर घर भेज देते हैं।

[ad_2]

Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *