कोरोना जांच में बिहार देश भर में सबसे पीछे, मात्र 0.35 प्रतिशत हुआ टेस्ट, CM नीतीश का सुशासन फेल

बिहार में अभी तक मात्र 0.35 प्रतिशत हुआ कोरोना टेस्ट, जांच में सबसे पीछे

PATNA: तेजस्वी यादव ने कोरोना को लेकर एक बार फिर सीएम नीतीश कुमार को घेरा है. तेजस्वी ने कहा कि बिहार में बाढ़ और कोरोना को लेकर स्थिति भयावह है. बिहार जैसे 12.60 करोड़ घनी आबादी वाले राज्य में अभी तक मात्र 0.35 प्रतिशत लोगों की जांच हुई है. प्रति 10 लाख आबादी पर मात्र 3508 लोगों की जांच हो रही है जो देश में सबसे कम है.

बिहार में 140 दिनों में प्रतिदिन जांच का औसत सिर्फ़ 3158 है. विगत 2 हफ़्तों से एंजिटन टेस्ट को छोड़ दें तो आज भी बमुश्किल 3000 जांच हो रही है. बिहार प्रदेश की जुलाई महीने में पॉजिटिव रेट 12.54% है जो देश में सबसे ज्यादा है. कोरोना से सिर्फ जुलाई महीने में अभी तक बिहार 25 दिनों में 159 लोगों की मौत हुई है. मतलब प्रतिदिन 6 लोगों की मौत हो रही. जो बिना जांच और इलाज मर रहे है उनकी गिनती ही नहीं है. सरकार को आंकड़ों की बाज़ीगरी छोड़ अब तो गंभीर होना चाहिए.

तेजस्वी ने सीएम नीतीश कुमार से कई सवाल किए हैं.बिहार में RT-PCR Tests की क्षमता क्यों नहीं बढ़ाई जा रही? RT-PCR Test से ही कोरोना की सटीकता का पता चलता है. Anti-gen टेस्ट में बहुत सी विसंगतियां सामने आ रही है.

4 महीनो में बिहार से कई छोटे राज्यों ने काबिले तारीफ़ काम करते हुए अपने राज्यों की अस्पतालों का क्षमतावर्धन किया. उन्होंने मेकशिफ़्ट हॉस्पिटल्स बनाए। मुख्यमंत्री जी, आपने इतने दिनों में एक भी नया अस्पताल क्यों नहीं बनाया?

बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था इतनी दयनीय क्यों है कि आपके 15 साल के शासन के बाद भी अस्पतालो में रुई और सुई के अलावा ज़रूरी मेडिकल उपकरण उपलब्ध क्यों नहीं है?

आप इतने असहाय क्यों है कि आपके मंत्री और अधिकारी आपकी ही बात नहीं सुनते? आपदा के बीच आप क़ाबिल अधिकारियों को दरकिनार कर नाकाम और भ्रष्ट अधिकारियों पर यक़ीन क्यों कर रहे है? आप जनप्रतिनिधियों से ज़मीनी फ़ीडबैक प्राप्त क्यों नहीं करते?

आप देश के इकलौते ऐसे असफल मुख्यमंत्री रहे जो लॉकडाउन में अपने राज्यों के छात्रों, मज़दूरों को वापस लाने में पूर्णतः नाकाम रहे। जो श्रमिक भाई वापस आए उनकी कोरोना जाँच करने, क्वारंटाइन करने, रोजगार और सहायता राशि देने में विफल रहे.

शिक्षा, स्वास्थ्य और विधि व्यवस्था बर्बाद करने के बाद अब कोरोना काल और बाढ़ में आपके कुप्रबंधन की सारा देश चर्चा क्यों कर रहा है? विचारिए? माननीय मुख्यमंत्री जी, भूतकाल से निकल वर्तमान में आत्मचिंतन किजीए ताकि बिहार का भविष्य बचे और आने वाला कल उज्जवल रहे। सनद रहे आप 15 साल से शासन कर रहे है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *