घर बैठे आसानी से बनेगा जाति-आवासीय-आय प्रमाण पत्र, ऑनलाइनकर सकते हैं आवेदन

ऐसे लोगों के लिए जो अपने जाति, आवासीय व आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए अंचल कार्यालय का चक्कर लगा लगा कर थक जाते थे। उनके लिए यह किसी खुशबरी से कम नहीं की उन्हें शीघ्र इससे निजात मिल जाएगी। अब उन्हें इस काम के लिए अंचल कार्यालय के आरटीपीसी काउंटर का चक्कर नहीं काटन पड़ेगा। ऐसा राजस्व एवं भुमि सुधार विभाग ने सर्विसेज प्लस नामक सॉफ्टवेयर बेबसाइट लांच किया गया है। जिसे आवेदक अपने मोबाइल एप पर लोडकर अपना यूजर आईडी व पासवर्ड का उपयोग कर खुद का और अपने परिवार के अन्य सदस्यों का आवासीय, जाति व आय प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लोक सेवा अधिकार व डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत जाति, आवासीय व आय प्रमाण पत्र घर बैठे ही मिल जाएगा। आवेदन करने के बाद आवेदकों का यह ऑन लाइन फार्म अंचल कार्यालय के राजस्व कर्मचारी अपलोड दस्तावेज की मदद ऑन लाइन रिपोर्ट समीट हो जाएगी। जिसके आधार पर सीओ प्रमाण पत्र पर डिजीटल हस्ताक्षर कर अंतिम मंजूरी देंगे। इसके बाद प्रमाण पत्र को आवेदन के यूजर आईडी पर भेज दी जाएगी। इस पहल से लाभुको को निर्धारित समय पर प्रमाण पत्र मिल जाएगा। लाभुक इसे अपने कम्प्यूटर व मोबाइल पर डाउनलोड कर इसका प्रिंट निकाल सकते हैं।

यह है प्रकिया | सबसे पहले सर्विस पास एप के माध्यम से आवेदक को अपना आवेदन जमा करना है, फिर कर्मचारी के सत्यापन के बाद उनका आवेदन को बनाकर उसी एप पर समय सीमा के अंदर अपलोड कर दिया जाएगा। आवेदक मोबाइल या नेट से प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इस एप में अभी तत्काल जैसी सुविधा नहीं है। सीओ रंजन ने यह भी बताया कि तत्काल जैसी सुविधा भविष्य में कैसे लाभुकों को इस एप पर दिया जा सके इस पर भी काम किया जाएगा।

ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं जमा | जिनके पास ऑनलाइन करने की सुविघा उपलब्ध नहीं है, ऐसे आवेदक अंचल कार्यालय आकर आरटीपीसए काउंटर पर पहुंचकर अपना ऑफ लाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। ऐसे आवेदन को आटीपीएस काउंटर पर कार्यरत कर्मी संबंधित दस्तावेज के आधार पर सर्विसेज प्लस सॉफ्टवेयर की मदद से लाभुक की ऑनलाइन इंट्री की जाएगी।

250-300 आवेदन हर दिन आते हैं |अंचलाधिकारी संजीव रंजन ने बताया कि प्रतिदिन तकरीबन 250 से 300 लोग आय, आवासीय व जाति प्रमाण पत्र बनाने अंचल कार्यालय आते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार लोक सेवाओं के अधिकार अधिनियम के तहत प्रमाण पत्र निर्गमण करने के लिए सॉफ्टवेयर से एनआईसी के सर्विस प्लस प्लेटफार्म के पोटल के माध्यम से आवेदन जमा कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *