दस साल के लड़के ने पहनी थी सांप की तस्वीर वाली टी-शर्ट, एयरपोर्ट में उतारने को कहा

सोशल मीडिया. कई बार लोग ऐसे कपड़े पहन लेते हैं जो लोगों परेशानी का कारण बन जाते हैं. ऐसा ही कुछ हुई दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के ओआर टांबो एयरपोर्ट पर. जहां दस साल के एक लड़के को टी-शर्ट (T-Shirt) उतारनी पड़ी. दरअसल, 10 साल का यह लड़का अपने परिवार के साथ 17 दिसंबर को न्यूजीलैंड से अफ्रीका की यात्रा पर गया था. चेक इन के दौरान एयरपोर्ट के अधिकारियों ने स्टीव लुकस को रोक लिया.

क्योंकि उनकी टी-शर्ट पर सांप बना हुआ था. वह यहां अपने दादा-दादी के साथ पहुंचे थे. अधिकारियों ने बच्चे को प्लेन में बोर्डिंग से पहले अपनी टी-शर्ट बदलने के लिए कहा. उनका तर्क था, सांप की तस्वीर से प्लेन के यात्री और क्रू मेंबर असहज हो सकते हैं. इसलिए या तो बच्चा टी शर्ट उतारकर दूसरी पहने या फिर सांप के प्रिंट को दूसरे कपड़े से छिपा दें.

लुकस की मां-बाप ने बताया कि, उनका बेटा काले रंग की टी-शर्ट पहने था. इस पर हरे रंग के सांप का प्रिंट था. देखने पर यह लुकस के कांधे से उतरता हुआ नजर आता था. इसे देखते ही जोहान्सबर्ग के ओआर टांबो एयरपोर्ट के सुरक्षा अधिकारियों ने कहा, प्लेन में स्नेक टॉय या फिर इसके प्रिंट वाले कपड़े पहनकर बोर्ड होने की इजाजत नहीं है. हम कोई विवाद नहीं चाहते थे, लिहाजा लुकस की टी-शर्ट को उल्टाकर पहना दिया. इससे सांप की तस्वीर अंदर छिप गई.

इस घटना के बाद परिवार के सदस्यों ने ई-मेल कर एयरपोर्ट कंपनी से बोर्डिंग के दौरान कपड़ों से जुड़े नियमों को लेकर स्पष्टीकरण मांगा है. परिवार ने मेल में लिखा, आपका धन्यवाद हमने यह नियम जाना, लेकिन यह भी बताने का कष्ट करें कि एयरपोर्ट पर किस तरह के कपड़ों को पहनकर चेक इन नहीं किया जा सकता है. इस बारे में एयरपोर्ट के अधिकारियों ने कहा, ‘सुरक्षा अधिकारियों को यह अधिकार है कि वे किसी भी असहज स्थिति उत्पन्न करने वाले तत्व को एयरपोर्ट और विमान के अंदर जाने से रोक सकते हैं. लड़के की टी-शर्ट पर सांप प्रिंट ऐसी स्थिति ला सकता था.’

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *