दिल्ली दं’गा मामले में JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद गिरफ्तार

दिल्ली दं’गा मामले में JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद गिरफ्तार

जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद (Umar Khalid) को दिल्ली दं/गों की साजिश के मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार कर लिया है. उमर खालिद का नाम दिल्ली दं/गों की लगभग हर चार्जशीट में दर्ज है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आने के पहले दिए भाषण, आरोपियों के साथ हुई बातचीत के कॉल रिकार्ड व मीटिंग और आरोपियों के बयानों में सा/जिशकर्ता बताते हुए उमर खालिद की गिरफ्तारी हुई है. दिल्ली दं/गे में साजिश को लेकर स्पेशल सेल 17 सितंबर को चार्जशीट पेश करेगी. इसमें खालिद की पूरी भूमिका के बारे में बताया गया है. उमर खालिद की गिरफ्तारी यूएपीए के मामले में की गई है.

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की ओर से इस मामले में पहले भी दो बार खालिद से पूछताछ हुई है. पहली बार कुछ महीने पहले पूछताछ हुई थी, जबकि दूसरी बार 2 सितंबर को उनसे पूछताछ की गई थी. इतना ही नहीं, पूछताछ करने के बाद पुलिस ने खालिद का मोबाइल फोन भी जांच के लिए जब्त कर लिया था.

उमर खालिद पर ट्रंप की यात्रा से पहले कथित रूप से दो अलग-अलग जगहों पर भड़/काऊ भाषण देने का आरोप है. उन दोनों ही भाषणों को लेकर उनसे दो राउंड की पूछताछ हुई थी. खालिद पर ट्रंप की यात्रा के दौरान कथित तौर पर जनता से सड़कों पर आने की अपील किए जाने को लेकर उनसे सवाल पूछे गए.

दिल्ली पुलिस की क्रा/इम ब्रांच की ओर से जाफराबाद में हुई हिं/सा के मामले में FIR No. 50/20 में देवांगना कलिता, नताशा नरवाल, गुलफिशा फातिमा के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की गई है. चार्जशीट में इन लोगों को आरोपी बनाया गया है. इन्होंने अपने बयान में प्रोफेसर अपूर्वानंद, योगेंद्र यादव, सीताराम येचुरी, डॉक्यूमेंट्री फिल्मकार राहुल रॉय, इकोनॉमिस्ट जयती घोष, एमएलए मतीन अहमद, अमानतुल्लाह खान और उमर खालिद का नाम लिया है.

मालूम हो कि दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले में 23 से 26 फरवरी के बीच दं/गे हुए थे. आरोप-पत्र में दावा किया गया है कि दं/गों में 53 लोगों की मौ/त हुई थी और 581 लोग घा/यल हुए थे, जिनमें से 97 लोग गो/ली लगने से घा/यल हुए थे.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *