दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में ‘शाहीन बाग की दबंग दादी’, पीएम मोदी का नाम भी शामिल

दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित मैग्जीन टाइम ने साल 2020 के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट जारी कर दी है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक बार फिर जगह दी गई है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अलावा पीएम मोदी उन दो दर्जन नेताओं में शामिल हैं, जिन्हें इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

टाइम मैगजीन की ओर से हर साल यह लिस्ट जारी की जाती है, जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों में काम करते हुए दुनिया को प्रभावित करने वाले लोगों को शामिल किया जाता है। पीएम मोदी इस लिस्ट में इकलौते भारतीय नेता हैं।

इस लिस्ट में शाहीन बाग प्रदर्शन का चेहरा बनीं बिल्किस दादी का भी नाम शामिल है।

नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शन हुआ था, जहां ‘शाहीन बाग की दादी’ ने दुनियाभर में अपना नाम कमाया था। 82 साल की बिल्किस को टाइम ने अपने 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट में जगह दी है। पिछले साल मोदी सरकार ने नागरिकता संशोधन एक्ट पास किया था, जिसके बाद पूरे देशभर में प्रदर्शन हुआ था, लेकिन शाहीन बाग का प्रदर्शन इस पूरे आंदोलन की पहचान बना था।

इनके अलावा इस लिस्ट में बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना, रविंदर गुप्ता, भारतीय मूल के सुंदर पिचाई का भी नाम शामिल है।

अपनी मैग्जीन के लेख में टाइम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में लिखा है, ‘लोकतंत्र में वही सबसे बड़ा है कि किसे सबसे अधिक वोट मिले हैं। लोकतंत्र के कई पहलू हैं जिसमें जिन्होंने जीते हुए नेता को वोट नहीं दिया, उनके हक की भी बात होती है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, जहां हर धर्म के लोग रहते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *