नीतीश कुमार ने सात निश्चयों का पार्ट-2 किया घोषित, सत्ता में लौटेंगे तो ये रहेगा विकास का खाका

चुनाव की तारीख़ों के ऐलान के बाद देर शाम बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मीडिया से मुख़ातिब हुए और उन्होंने अगली सरकार की योजनाओं का खाका रख दिया. नीतीश कुमार ने अगली सरकार में ‘सक्षम बिहार-स्वावलंबी बिहार’ का नारा देते हुए सात निश्चय योजना के पार्ट-2 की घोषणा की यानि अगले सरकार में योजनाओं का लक्ष्य रखते हुए काम करेगी सरकार.

पार्टी कार्यालय में प्रेस कॉन्फ़्रेन्स कर उन्होंने कहा कि हमने जनता से जो वादा किया और जिन योजनाओं को शुरू किया, उसको पूरा करने का काम किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि सात निश्चय-1, जो अब लगभग पूरा हो चुका है.

जनता अगर दोबारा मौका देती है तो अगली बार हम सात योजना के पार्ट-2 को लेकर उसे पूरा करने का काम करेंगे.

नीतीश कुमार की सात योजना के पार्ट-2 की बड़ी बातें

1. युवा शक्ति बिहार की प्रगति: हर जिले में मेगा स्किल सेंटर बनाएंगे.

2.सशक्त महिला सक्षम महिला: इसके तहत इंटर पास करने वाली लड़की को 25 हजार और ग्रेजुएशन करने वाली लड़की को ₹50000 राज्य सरकार देगी.

3. हर खेत तक पहुंचेगा सिंचाई का पानी.

4. स्वस्थ गांव समृद्ध गांव: इसमें हर गांव में स्ट्रीट लाइट लगाया जाएगा और गांव को गंदगी मुक्त किया जाएगा, पशु पालकों की मदद की जाएगी.

5. आश्रय स्थल का निर्माण: हर शहर में वृद्धजनों के लिए आश्रय स्थल बनाए जाएंगे, शहरी गरीबों के लिए बहुमंजिला आवास बनाए जाएंगे। हर शहर में विद्युत शव गृह दाह बनाया जाएगा.

6. सुलभ संपर्क पथ: नई सड़क बनाए जाएंगे, जहां जरूरत पड़ेगी वहां फ्लाईओवर का निर्माण कराया जाएगा.

7. सबके लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधा: बिहार के लोगों के साथ साथ बिहार में पशुओं के भी स्वास्थ्य की सुविधा की व्यवस्था बिहार के हर जगह पर उपलब्ध कराई जाएगी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *