पेमेंट से लोकेशन तक वॉट्सएप आपकी हर बात FB, इंस्टाग्राम से शेयर करेगा; शर्तें न मानी तो A/C बंद

फेसबुक से डेटा शेयर न करने का दावा करने वाले वॉट्सएप की नई पॉलिसी : भारत समेत दुनिया के 200 करोड़ वॉट्सएप यूजर्स को एक नोटिफिकेशन मिल रहा है। इसमें कहा जा है 8 फरवरी 2021 तक नई टर्म्स ऑफ सर्विस (सेवा शर्त) और प्राइवेसी पॉलिसी (गोपनीयता नीति) को स्वीकार करें। ऐसा न करने पर अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा। यानी आप वॉट्सएप नहीं चला पाएंगे। नोटिफिकेशन में पहली बार स्पष्ट लिखा गया है- अब वॉट्सएप आपकी हर सूचना अपनी मूल कंपनी फेसबुक के साथ शेयर करेगा। जबकि अब तक वह इस बात से इनकार करता रहा है।

जितना और जहां खर्च करेंगे, उसी हिसाब से विज्ञापन दिखेंगे : वॉट्सएप आपके बैंक का नाम, कितनी राशि और डिलीवरी का स्थान सभी ट्रैक करेगा। इससे फेसबुक-इंस्टाग्राम भी आपके फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन जान जाएंगे। ट्रांजैक्शन डिटेल से कंपनी आपकी प्रोफाइलिंग करेगी, यानी यदि आप समोसा खाते हैं तो आप अमीर आदमी नहीं हैं। पर स्टारबक्स जाते हैं, तो अाप अमीर हैं और फिर आपको महंगी गाड़ियों के विज्ञापन दिखने लगेंगे।

प्राइवेसी संरक्षण के लिए बिल में 89 संशोधनों की सिफारिश
इधर भारत में प्राइवेसी संरक्षण के लिए प्रस्तावित निजी डेटा संरक्षण बिल में 89 संशोधनों की सिफारिश की है। बता दें, बिल में प्राइवेसी उल्लंघन करने पर 15 करोड़ रुपए तक के जुर्माने और तीन साल तक की सजा का प्रावधान है। अगस्त, 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने ‘निजता के अधिकार’ को मौलिक अधिकार करार दिया था। जिसके बाद बिल का मसौदा तैयार किया गया था।

{किसे कितने कॉल किए, किस ग्रुप में सक्रिय हैं, सब पर नजर
कंपनी को पता होगा आप किसे कितने वाॅट्सएप कॉल करते हैं, किस ग्रुप में ज्यादा सक्रिय हैं, ब्रॉडकास्ट लिस्ट कितनी है। फोटो-वीडियो फॉरवर्ड करने पर सर्वर पर अधिक समय स्टोर रहेंगे। उसे पता होगा कौनसा कंटेंट ज्यादा फॉरवर्ड हो रहा है। फेक न्यूज ट्रैक करने व चुनाव के समय ये जानकारी अहम होगी। बिजनेस अकाउंट से शेयर होने वाले कैटलॉग का एक्सेस भी वॉट्सएप के पास होगा।

{आईपी एड्रेस और मोबाइल नंबर से लोकेशन ट्रेस होगी
वॉट्सएप ने विकल्प दिया है- लोकेशन एक्सेस आप डिसेबल कर सकते हैं। हालांकि बेशर्मी से यह भी कहा है- आईपी एड्रेस व मोबाइल नंबर से अंदाजा लग जाएगा आप कब-कहां जाते हैं।

{आपके स्टेटस भी सुरक्षित नहीं, पढ़कर दिखाए जाएंगे विज्ञापन
वॉट्सएप आपका स्टेटस भी पढ़ेगा। जोखिम यह है यदि आपने लिखा- बताएं कौन सी गाड़ी खरीदूं। तो फेसबुक-इंस्टाग्राम भी इसे पढ़ेंगे और आपको गाड़ियों के विज्ञापन दिखने लगेंगे।

{कंटेंट को लेकर सुझाव देगा और उसका विश्लेषण भी करेगा
वॉट्सएप आपको दोस्तों, ग्रुप्स, कंटेंट आदि के सुझाव भी देगा। एक तरह से वाॅट्सएप आपकी हर हरकत पर नजर रखेगा और उसका विश्लेषण करेगा। फेसबुक इसी आधार पर आपको शॉपिंग, प्रोडक्ट के विज्ञापन दिखाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *