बिहार चुनाव : ऑनलाइन नामांकन, ऑनलाइन रकम होगी जमा तो ऑनलाइन चुनाव क्यों नहीं?

विधानसभा चुनाव को लेकर आयोग ने जारी की गाइडलाइन, जानिए कैसे होगा चुनाव

PATNA : बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है. चुनाव आयोग ने बिहार में चुनाव कराने को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है. इस नई गाइड लाइन में नामांकन से लेकर चुनाव प्रचार और मतदान तक के लिए अलग-अलग दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.

चुनाव आयोग की तरफ से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक के विधानसभा चुनाव में पहली बार उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन दाखिल करने को कहा गया है. उम्मीदवारों को सिक्योरिटी की रकम भी ऑनलाइन जमा करनी होगी. साथ ही साथ प्रचार को लेकर भी आयोग में गाइडलाइन में विस्तार से बताया है. चुनाव आयोग ने प्रचार के लिए घर-घर जाकर पांच लोगों को जनसंपर्क की अनुमति दी है. इसके अलावा रोड शो और चुनावी रैली के लिए गृह मंत्रालय की गाइडलाइन फॉलो करने का निर्देश भी दिया गया है.

👉 यहां देखें निर्वाचन आयोग की पूरी गाइडलाइन

इस नई गाइडलाइन के जारी होने के बाद यह साफ हो गया है कि विधानसभा चुनाव समय पर कराए जाएंगे. आयोग ने इसके पहले एक आदेश जारी करते हुए यह भी कहा था कि बिहार में कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले कर्मियों को भी मतदान के काम में लगाया जाएगा. चर्चा है कि आयोग विधानसभा चुनाव को कम से कम चरणों में निपटाने की तैयारी कर रहा है. अगर कम चरणों में चुनाव कराए जाएंगे तो इसके लिए ज्यादा मतदान कर्मियों की आवश्यकता होगी जिसका जुगाड़ भी आयोग कर रहा है. गाइडलाइन को लेकर चुनाव आयोग की तरफ से जो आदेश जारी किया गया है वह 22 पन्नों का है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *