बिहार में ITI पास युवकों को आसानी से मिलेगी सरकारी नौकरी, अग्निवीर परीक्षा में मिलेगा बोनस 30 अंक

30 से 40 अंक बोनस मिलेगा सेना की बहाली में, एक व दो वर्षीय पाठ्यक्रम के आधार पर बोनस : केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के तहत औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) उत्तीर्ण छात्र भी अग्निवीर बन सकेंगे। आईटीआई पास आवेदकों को अग्निवीर में विशेष प्राथमिकता मिलेगी। सरकार ने एक और दो वर्षीय आईटीआई पाठ्यक्रम के अनुसार छात्रों को अलग-अलग बोनस अंक देने का निर्णय लिया है। बोनस अंक के साथ आईटीआई उत्तीर्ण छात्र सेना के तकनीकी प्रभाग में बहाल हो सकेंगे।

आईटीआई उत्तीर्ण छात्रों को बोनस अंक देने संबंधी पत्र बिहार सहित देश के सभी राज्यों को भेज दिया गया है। भारतीय सेना की ओर से अग्निपथ योजना के तहत होने वाली भर्ती के लिए जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि जो छात्र आईटीआई पास होंगे, उन्हें अलग से बोनस अंक दिया जाएगा। जिन छात्रों के पास दो वर्षीय आईटीआई की डिग्री होगी, उन्हें बहाली में 40 बोनस अंक मिलेगा। एक वर्षीय आईटीआई की डिग्री लेने वाले छात्रों को बोनस के रूप में 30 अंक मिलेंगे।

इन छात्रों का चयन अग्निवीर (तकनीकी) कैटेगरी में होगा। इस तरह आईटीआई पास छात्र सेना में भी योगदान कर सकते हैं। अब तक आईटीआई कोर्स करने वाले छात्रों के लिए रेलवे में लोको पायलट का पद प्राप्त करना ही मुख्य आकर्षण हुआ करता था। मगर बोनस देते हुए सरकार ने आईटीआई छात्रों को सेना से जुड़ने का भी अवसर प्रदान किया है। अग्निवीर के बाद छात्र ट्रेड अप्रेंटिस के तहत डीआरडीओ, नॉर्दर्न कोल फील्ड लिमिटेड, इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, इंडियन रेयर अर्थ लिमिटेड, इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन इंडिया लिमिटेड, मझगांव डॉक लिमिटेड, सेल, भेल आदि में भी सेवा कर सकते हैं।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.