महीने में चार बार महंगा-सस्ता होगा LPG गैस सिलेंडर, हरेक सप्ताह तय होगी कीमत

नए साल से हर हफ्ते तय हो सकते हैं LPG सिलेंडर के दाम, जानें इससे आपको फायदा होगा या नुकसान : आने वाले नए साल 2021 से घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम हर हफ्ते तय हो सकते हैं। अभी गैस सिलेंडर के दाम हर महीने की पहली तारीख को तय होते हैं। हालांकि दिसंबर में दो बार एलपीजी सिलेंडर के रेट में इजाफा हुआ है। इसे देखते हुए एलपीजी के वितरकों का कहना है कि अब हर हफ्ते घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होगा।

पेट्रोलियम पदार्थों के दामों में हर रोज होने वाले उतार-चढ़ावों को देखते हुए विपणन कंपनियां अब साप्ताहिक आधार पर कीमतों में बदलाव का प्लान कर रही हैं। कंपनियों का कहना है कि ऐसा करने से कंपनी व ग्राहक दोनों को फायदा है। उनके मुताबिक, कंपनियों की तरफ से इसका प्रस्ताव केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के पास भेज दिया गया है। वहां इस प्रस्ताव पर बातचीत चल रही है।

बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना 6 बजे तय किए जाते हैं। इससे तेल के दामों में कोई बदलाव होने पर पेट्रोलियम कंपनियां उसे आसानी से रोजाना समायोजित कर लेती हैं, लेकिन रसोई गैस के दाम हर महीने तय होने की वजह से उनको पूरे महीने तक नुकसान को उठाना पड़ता है।

इसके चलते कंपनियां काफी समय से कीमतों में बदलाव के तरीकों पर विचार कर रही थीं। यह प्लान कंपनियों को हो रहे घाटे को कम करने के लिए बनाया गया है। इस नई व्यवस्था के जरिए कंपनियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *