राज्य के मिडिल स्कूलों में आठ हजार फिजिकल टीचर की होगी नियुक्ति, बहाली का प्रस्ताव तैयार

100 अधिक छात्र वाले मध्य विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा व स्वास्थ्य अनुदेशक (फिजिकल टीचर) बहाली के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया नए साल में शुरू होगी। लगभग 8 हजार पदों पर बहाली की जाएगी। फिजिकल टीचर बहाली के लिए शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर राज्य पदवर्ग समिति की स्वीकृति पहले ही मिल चुकी है। विधानसभा चुनाव के कारण बहाली की सरकार से स्वीकृति नहीं ली जा सकी थी।

अब शिक्षा विभाग से बहाली प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजने की तैयारी की जा रही है। माना जा रहा है कि जल्द ही इसे मंजूरी मिल जाएगी। पंचायत और नगर निकाय के माध्यम से मेधा सूची तैयार कर बहाली की जाएगी।

जिलों से मांगी गई रिक्तियों के आधार पर विभाग ने तैयार किया बहाली का प्रस्ताव : प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने कहा कि जिलों से मांगी गई रिक्ति के आधार पर बहाली का प्रस्ताव तैयार कराया गया है। शारीरिक शिक्षा में डिप्लोमा सहित समकक्ष डिग्रीधारी, जो शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण होंगे, वे इस पद पर बहाल हो सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया के लिए अभ्यर्थियों को आवश्यक समय भी दिया जाएगा। शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा 2019 की परीक्षा में कुल 6,199 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इसमें कुल 3,508 अभ्यर्थी पास हुए हैं। शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के माध्यम से ली गई थी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *