शराबबंदी के बाद भी जमकर दारू पी रहे हैं बिहार के लोग, मुंबई को छोड़ा दिया पीछे, सरकारी रिपोर्ट जारी

ड्राई स्‍टेट बिहार के पुरुष छक कर पीते हैं शराब, महाराष्‍ट्र को भी छोड़ा पीछे- रिपोर्ट : देश में शराब (alcohol) की खपत को लेकर नए आंकड़े जारी किए गए हैं. इसमें कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं. इसके अनुसार, महाराष्ट्र (Maharashtra) की तुलना में बिहार (Bihar) के पुरुष ज्यादा शराब पीते हैं. दिलचस्‍प है कि बिहार में शराबबंदी कानून लागू है, इसके बावजूद धड़ल्‍ले से शराब का सेवन किया जा रहा है. आंकड़ों के मुताबिक, तेलंगाना में पहले की तुलना में लोगों में शराब के सेवन का अनुपात बढ़ा है. तम्बाकू सेवन में पूर्वोत्‍तर राज्‍य सूची में सबसे ऊपर हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात और जम्मू-कश्मीर के पुरुषों में शराब की खपत कम से कम है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि पिछले सर्वेक्षण के बाद से शराब या तंबाकू की खपत में कोई बदलाव हुआ है या नहीं, क्योंकि दोनों डेटा सेट तुलनीय नहीं हैं. 2015-16 के सर्वेक्षण में, डेटा 15-49 वर्ष आयु वर्ग से संबंधित था, जबकि नए सर्वेक्षण में यह सभी 15 साल से अधिक के लिए है.

सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक महिलाओं की शराब की खपत की बात करता है, सिक्किम और असम, क्रमशः 16.2% और 7.3% के साथ, चार्ट में शीर्ष पर हैं. लेकिन यहां भी, तेलंगाना गोवा में शीर्ष पर है. तेलंगाना और गोवा को छोड़कर, शीर्ष पर स्थित अधिकांश राज्य पूर्वोत्तर में हैं. अधिकांश राज्यों में शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण महिलाओं की खपत काफी अधिक है. शराब की खपत के प्रसार में यह अंतर ग्रामीण और शहरी पुरुषों के बीच भी मौजूद है, लेकिन यह अंतर महिलाओं के बीच उतना अधिक नहीं है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *