सीतामढ़ी-वैशाली-सीवान में बनेगा मेडिकल काॅलेज, सीएम नीतीश कुमार करेंगे आज शिलान्यास

तीन मेडिकल कॉलेज सहित 2814.47 करोड़ की परियोजनाओं का आज उदघाटन और शिलान्यास करेंगे नीतीश कुमार
बिहार में चुनाव से पहले सरकार द्वारा लोगों को नई योजनाओं का लाभ देने की प्रक्रिया निरंतर जारी है. इस कड़ी में मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत 2814.47 करोड़ की लागत से बिहार में 77 परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. इसके तहत सीतामढ़ी, वैशाली और सीवान में मेडिकल काॅलेज (Medical College) अस्पताल 12 अनुमंडलीय अस्पताल, तीन सदर अस्पताल का भी शिलान्यास होना है. इस मौके पर 120 करोड़ की लागत से आईजीआईएमएस में राज्य कैंसर संस्थान का शुभारंभ भी होगा इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के साथ-साथ कई अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास और 45 योजनाओं का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे.

इन जिलों को अस्पताल की सौगात

मुख्यमंत्री जिन अस्पतालों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे उसमें सदर अस्पताल, कटिहार में 22.67 करोड़ की लागत से सौ बेड का नया भवन, दरभंगा में 45.00 करोड़ की लागत से नया सदर अस्पताल तथा 33.87 करोड़ की लागत से मोतिहारी सदर अस्पताल को माॅडल अस्पताल के रूप में उन्नयन तथा 100 बेड के मातृ शिशु अस्पताल के नये भवन का शामिल है. इसके अलावा दानापुर में 23.55 करोड़ की लागत से सौ बेड का अनुमंडलीय अस्पताल, पालीगंज में 13.26 करोड़ की लागत से 50 बेड, बेनीपट्टी (13.10 करोड़), रक्सौल (17.05 करोड़), सिकरहना (16.72 करोड़), गोगरी (18.06 करोड़), वीरपुर (17.02 करोड़), त्रिवेणीगंज (17.02 करोड़) एवं बिरौल, दरभंगा में 18.35 करोड़ की लागत से 50-50 बेड के अनुमंडलीय अस्पताल की भी आधारशिला रखी जायेगी.

इन सामुदायिक स्वास्थ केंद्र का होगा उद्घाटन और शिलान्यास
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को अररिया के जोकीहाट, पूर्वी चम्पारण के बंजरिया एवं रामगढ़वा, दरभंगा के गौरा बोराम एवं कुशेश्वर स्थान, औरंगाबाद के गोह, मधुबनी के पंडौल एवं अंधराठारी में 46.81 करोड़ की लागत से बनने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा 162.97 करोड़ की लागत से अन्य नौ परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी जायेगी. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि राजेन्द्र नगर में 109 बेड का अतिविश्ष्टि नेत्र अस्पताल, पीएमसीएच में 18.89 करोड़ की लागत से उन्नयन किये गये आकस्मिक भवन, पीएमसीएच में ही प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम, आईजीआईएमएस में राज्य कैंसर इंस्टीच्यूट तथा सभी जिलों में जीएनएम तथा पारामेडिकल प्रशिक्षण संस्थान तथा 54 अनुमंडलों में एएनएम प्रशिक्षण संस्थान के अलावा 08 जिलों में ट्राॅमा सेन्टर का उद्घाटन भी माननीय मुख्यमंत्री द्वारा किया जायेगा.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *