अभी-अभी : कोरोना के कारण इस साल नहीं होगा पैक्स चुनाव, चुनाव आयोग का फैसला- इलेक्शन स्थगित

बिहार में पैक्स चुनाव स्थगित, राज्य निर्वाचन प्राधिकार का बड़ा फैसला

PATNA : कोरोना संक्रमण के बीच इस वक्त की बड़ी खबर पटना से आ रही है. बिहार में पैक्स चुनाव को स्थगित कर दिया गया है. बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने पैक्स चुनाव को तत्काल स्थगित करने का आदेश जारी किया है. संयुक्त सचिव रंजना कुमारी ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी करते हुए सभी जिलों को इसकी सूचना दे दी है.

राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने चुनाव स्थगित किए जाने के पीछे खराब मौसम का हवाला दिया है. प्राधिकार के आदेश में कहीं भी कोरोना संक्रमण का जिक्र नहीं किया गया है. प्राधिकार की तरफ से जो अधिसूचना जारी की गई है. उसमें स्पष्ट तौर पर लिखा गया है कि प्रदेश में मानसून के कारण भारी बारिश हो रही है और आगे भी इसकी संभावना बनी हुई है. कई जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बन गई है तथा स्थिति और अधिक विकेट होने की संभावना है. इसलिए तत्काल प्रभाव से पैक्स के चुनाव स्थगित किए जाते हैं.

बिहार में पैक्स चुनाव के लिए 18 जुलाई से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होनी थी. सूबे के 887 पक्षों में चुनाव कराया जाना था. इसके लिए लगातार तैयारियां भी चल रही थी लेकिन अब खराब मौसम का हवाला देते हुए चुनाव को स्थगित कर दिया गया है. हैरत की बात यह है कि प्राधिकार ने अपनी अधिसूचना में कहीं भी कोरोना का जिक्र नहीं किया गया है.

मुजफ्फरपुर में 39 पैक्सों में चुनाव होना था. इसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई थी. 12 प्रखंडों में चुनाव के मद्देनजर मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया था. 18 जुलाई से नामांकन होना था, जबकि छह अगस्त को पैक्स चुनाव होना निर्धारित किया गया था. सूबे में 887 पैक्सों में चुनाव होना था, लेकिन इस समय राज्य कोरोना व बाढ़ संकट झेल रहा है.

इन परिस्थितयों में ग्रामीण स्तर पर चुनाव कराना जिला प्रशासन के लिए कठिन है. इस कारण कि सूबे के कई डीएम ने अभी पैक्स चुनाव नहीं कराने का सुझाव राज्य निर्वाचन प्राधिकार को दिया था. मुजफ्फरपुर डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने भी पैक्स चुनाव साल के अंत में कराने का सुझाव दिया था.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *