अभी-अभी : राज्यसभा के उप सभापति चुने गये हरिवंश, RJD के मनोज झा को हराया

अभी-अभी : राज्यसभा के उप सभापति चुने गये हरिवंश, RJD के मनोज झा को हराया

राज्यसभा के उप सभापति चुनाव से जुड़ी हुई बड़ी खबर सामने आ रही है। एनडीए उम्मीदवार हरिवंश एक बार फिर राज्यसभा के उप सभापति चुन लिये गये हैं। हरिवंश ने विपक्ष के उम्मीदवार मनोज झा को हराया है।राज्यसभा का सत्र 4.40 बजे फिर शुरू हुआ। जिसके बाद उपसभापति पद के लिए चुनाव हुआ। एनडीए की ओर से जदयू सांसद हरिवंश प्रत्याशी थे तो विपक्ष ने राजद सांसद मनोज झा को उम्मीदवार बनाया था। दोनों ही प्रत्याशी बिहार से हैं और राज्य में इसी साल अक्तूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

हरिवंश का जन्म 30 जून 1956 को बलिया जिले के सिताबदियारा गांव में हुआ था. हरिवंश के लिए माना जाता है कि वह जेपी आंदोलन से खासे प्रभावित रहे हैं. हरिवंश ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एमए और पत्रकारिता में डिप्लोमा की पढ़ाई की और अपने कैरियर की शुरुआत टाइम्स समूह से की थी.

बैंक में भी की नौकरी : इसके बाद हरिवंश को साप्ताहिक पत्रिका धर्मयुग की जिम्मेदारी सौंपी गई. हरिवंश साल 1981 तक धर्मयुग के उपसंपादक रहे. इसके बाद उन्होंने पत्रकारिता छोड़ उन्होंने साल 1981 से 1984 तक हैदराबाद और पटना में बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी की. साल 1984 में एक बार फिर हरिवंश ने पत्रकारिता में वापसी की और साल 1989 तक आनंद बाजार पत्रिका की सप्ताहिक पत्रिका रविवार में सहायक संपादक रहे.

साल 2014 में पहली बार संसद पहुंचे हरिवंश : 90 के दशक में हरिवंश बिहार के एक बड़े मीडिया समूह से जुड़े, जहां पर उन्होंने दो दशक से ज़्यादा वक़्त तक काम किया. अपने कार्यकाल के दौरान हरिवंश ने बिहार से जुड़े गंभीर विषयों को प्रमुखता से उठाया. इसी दौरान वह नीतीश कुमार के करीब आए इसके बाद हरिवंश को जेडीयू का महासचिव बना दिया गया. साल 2014 में जेडीयू ने हरिवंश को राज्यसभा के लिए नामांकित किया और इस तरह से हरिवंश पहली बार संसद तक पहुंचे.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *