अभी-अभी : 14 को खत्म नहीं होगा लॉकडाउन, PM मोदी जल्द करेंगे ऐलान

अभी-अभी बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि 14 तारीख को संभव है कि लॉक डाउन ना हटाया जाए। केंद्र की मोदी सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि इस लॉक डॉन की अवधि को आगे तक बढ़ा दिया जाए। ani द्वारा एक ट्वीट में दावा किया गया है कि देश के विभिन्न विभिन्न राज्य के सीएम सहित प्रबुद्ध वर्ग उन्हें मोदी सरकार से अपील की है कि इस लॉक डॉन को आगे बढ़ा दिया जाए। ताकि कम से कम नुकसान हो और राज्य सरकार अच्छी तैयारियां कर सके। हालांकि अभी तक कोई नया निर्णय नहीं हुआ है कि लॉक डाउन बढ़ेगा या नहीं।

लॉकडाउन खोलने के इस तरीके पर विचार, इन इलाकों में खुल जाएगी इंडस्ट्री : कोरोना के खतरे से बचने के लिए लागू 21 दिनों के लॉकडाउन की मियाद 14 अप्रैल को समाप्त हो रही है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इसके बाद लॉकडाउन खत्म होगा या फिर जारी रहेगा, लेकिन इस बीच सरकार ने कोरोना संक्रमण से कम प्रभावित इलाकों में बंदिशों को कम करने पर विचार करना शुरू किया है। इसके लिए सरकार ने 11 कमेटियों को सुझाव देने का काम सौंपा है।

सोमवार को गृह सचिव अजय भल्ला ने इस संबंध में बैठक भी की थी, जिसमें उनके सामने लॉकडाउन खोलने को लेकर तीन प्रजेंटेशन दी गई थीं। इस मीटिंग में हर किसी ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिलहाल के लिए निलंबित रखने पर ही सहमति जताई है। इस दौरान जो सबसे अहम प्रस्ताव पेश किया गया है और जिस पर प्रमुखता से विचार रहा है, वह है देश को तीन हिस्सों में विभाजित करते हुए लॉकडाउन पर फैसला लेना। आइए जानते हैं, क्या है लॉकडाउन को खोलने का यह प्लान…

प्रस्ताव है कि देश को कोरोना प्रभावित इलाकों के लिहाज से तीन जोन में बांट दिया जाए। ये हैं- ग्रीन जोन, येलो जोन और रे़ड जोन। सरकारी सूत्रों के मुताबिक ग्रीन जोन उन इलाकों को माना जाएगा, जहां कोरोना के बेहद कम मामले हैं और बीते एक सप्ताह में कोई केस न आया हो। यहां ज्यादातर आर्थिक गतिविधियों को दोबारा चालू करने का प्रस्ताव है। हालांकि दिल्ली-एनसीआर, मुंबई जैसे औद्योगिक इलाकों की बात करें तो यहां ऐसा मुश्किल ही लगता है क्योंकि मामले सामने आने की रफ्तार घटने की बजाय बढ़ती ही नजर आ रही है।

इसके अलावा कुछ इलाकों येलो जोन में रखने पर विचार चल रहा है। यहां छोटे स्तर पर उत्पादन शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा एक लिस्ट ऐसे इलाकों की तैयार की जा रही है, जो कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित हैं। इन इलाकों को रेड जोन में रखा जाएगा। ऐसे इलाकों में मौजूदा स्थिति को ही बहाल रखते हुए लंबे समय तक लॉकडाउन पर विचार किया जा सकता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *