एंबुलेंस वालों की मनमानी, कोरोना संक्रमित मरीजों से 10-15 KM के वसूल रहे 30 से 40 हजार रुपए

देश में कोरोना वायरस महामारी के बीच लोगों ने शिकायत की है कि कोरोना मरीजों के लिए एंबुलेंस की सुविधा के लिए उन्हें यूरोप के देशों में 10 से 15 किलोमीटर के हवाई सफर के बराबर पैसे देने पड़ रहे हैं। हालांकि पंजाब और महाराष्ट्र को छोड़कर कुछ राज्य सरकारों ने इसे नियंत्रित करने के लिए कुछ कदम उठाए हैं। मगर जिन राज्यों में एंबुलेंस शुल्क की दरें तय की गई हैं वहां भी कुछ मामलों में अधिक राशि वसूलने के केस सामने आए हैं।

मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या में एकाएक इजाफा होने के बाद लोगों को 10-15 किमी की दूरी तय करने के लिए एम्बुलेंस को 30,000 रुपए तक का भुगतान करने के लिए मजबूर होना पड़ा। यानी मोटे तौर पर तीन हजार रुपए प्रति किलोमीटर चार्ज वसूला गया। जून के आखिरी सप्ताह में पुणे में कोरोना मरीज को सात किलोमीटर ले जाने के लिए आठ हजार रुपए लिए गए।

अन्य राज्यों से भी इसी तरह की शिकायतें सामने आ रही हैं। कर्नाटक में बेंगलुरु निवासी ने बताया कि उन्हें अपनी 54 वर्षीय मां को 6 किलोमीटर दूर निजी हॉस्पिटल ले जाने के लिए 15000 रुपए देने पड़े। इसी तरह कोलकाता में निजी एंबुलेंस करीब पांच किलोमीटर के लिए कोरोना मरीज से 6 से 8 हजार रुपए का चार्ज वसूल रही हैं। इसके अलावा कई निजी एंबुलेंस सैनिटाइजर और ड्राइवर व हेल्पर के लिए पीपीई किट के लिए तीन हजार रुपए अतिरिक्त वसूल रही हैं।

हैदराबाद में एक शख्स को निजम्पेट स्थित हॉस्पिटल से सिकंदराबाद के गांधी हॉस्पिटल में अपने चाचा को शिफ्ट करने के लिए 11 हजार रुपए का चार्ज देना पड़ा जबकि दोनों हॉस्पिटल के बीच दूरी महज 11 किलोमीटर की थी। मरीज के रिश्तेदारों के मुताबिक एम्बुलेंस में कोई मैकेनिकल वेंटीलेटर या प्रशिक्षित नर्स भी नहीं थी।

आपको बता दें कि कोरोना से पहले हैदराबाद में पांच किलोमीटर तक की दूरी के लिए 80 से 120 रुपए तक का चार्ज वसूला जाता था। शहर से बाहर जाने के लिए 25 से 40 प्रति किलोमीटर चार्ज लगता था। हालांकि अब दस किलोमीटर तक के लिए पांच से दस हजार रुपए वसूले जा रहे हैं। शहर बाहर जाने के लिए 30 से 60 रुपए प्रति किमी देना होगा। इसी तरह कोलकाता में पांच किमी तक के लिए मरीज से 6 से 8 हजार रुपए का चार्ज वसूला जा रहा है।

चंडीगढ़ में कोरोना से पहले बेसिक एंबुलेंस 250 से 400 रुपए लेती थी और एएलएस के साथ 1500 रुपए चार्ज था। हालांकि अब बेसिक एंबुलेंस 600 से 800 रुपए चार्ज कर रही हैं जबकि एएलएस सपोर्ट चार्ज 2500 रुपए है। झारखंड में दस किमी तक के लिए 500 रुपए का चार्ज था जो अब 900 रुपए तक हो गया है। यूपी पहले दस रुपए प्रति किमी चार्ज था जो बढ़कर अब 13 रुपए प्रति किमी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *