कोरोना काल में परीक्षा के खिलाफ राहुल ने छेड़ा आंदोलन, स्वामी बोले-छात्रों का हाल द्रौपदी जैसा

[ad_1]

PATNA : राजनीतिक दलों के विरोध के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई के आयोजन की तैयारियां तेज कर दी हैं. कोरोना संकट काल में पहली बार हो रही राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा पर मचे घमासान के बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने इसे छात्रों के भविष्य के लिए जरूरी बताया है. उन्होंने कहा कि ज्यादातर छात्र परीक्षा देना चाहते हैं और इसपर बेवजह राजनीति नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अब और ज्यादा परीक्षा को नहीं टाला जा सकता है. बता दें कि कांग्रेस समेत कई राजनीतिक दल इस परीक्षा को टालने की मांग कर रहे हैं. आज परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर कई शहरों विरोध प्रदर्शन देखा जा सकता है. भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ट्वीट में कहा कि आज नीट और जेईई परीक्षा के मामले में, क्या छात्रों को द्रौपदी जैसे अपमानित किया जा रहा है? सीएम कृष्ण की भूमिका निभा सकते हैं.एक छात्र के रूप में और फिर 60 वर्षों तक प्रोफेसर के रूप में मेरे अनुभव बताते है कि कुछ गलत होने वाला है. मुझे विदुर जैसा लगता है.

जेईई नीट की परीक्षा को लेकर विपक्ष आक्रामक है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ऑनलाइन लोगों से जुड़ने की अपील की है. उन्होंने सरकार के विरोध में एक ऑनलाइन आंदोलन शुरू किया है. भाजपा महासचिव भूपेन्द्र यादव ने ट्वीट कर कहा kf कांग्रेस मानती है कि भले ही छात्रों का एक साल बर्बाद हो जाए लेकिन वह राजनीति करने का कोई मौका न चूके. 85 फीसदीसे अधिक जेईई और नीट के उम्मीदवारों इससे सहमत नहीं है और उन्होंने प्रवेश पत्र डानलोड कर लिया है.मोदी सरकार कांग्रेस को अपनी प्रासंगिकता बनाए रखने के लिए छात्रों का भविष्य खराब नहीं करने देगी. जेईई-नीट परीक्षा मचे वबाल के बीच शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज दोपहर 12.30 बजे ट्विटर पर छात्रों से संवाद करेंगे. इस दौरान वह भारत को वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बनाने पर चर्चा करेंगे. शिक्षा मंत्री की तरफ से नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बाद यह पहला लाइव होगा.

एनटीए ने जेईई (मेन) के आयोजन के लिए 13 करोड़ रुपए के खर्च से , 10 लाख मास्क, 10 लाख जोड़ी ग्लव्स, 1300 इन्फ्रारेड थर्मोमीटर, 6600 लीटर हैंड सैनेटाइजर, 6600 स्पंज, 3300 स्प्रे बॉटल और 3300 सफाईकर्मी का इंतजाम किया है. यह सब एग्जाम सेंटर पर ही छात्रों को मुफ्त में दिए जाएंगे. परीक्षाएं सिंतबर माह में होनी है जिनकी तैयारी पूरी हो चुकी है. परीक्षाएं पूरी सावधानी और सतर्कता से होगी. गुजरात कांग्रेस महामारी के दौरान छात्रों पर जेईई और एनईईटी परीक्षाओं को रोकने के खिलाफ गुजरात के सभी जिलों में सभी पार्टी मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन करेगी. प्रदर्शन सुबह 10 बजे केंद्र सरकार के कार्यालयों और संस्थानों में होगा, दोनों परीक्षाओं को स्थगित करने और महामारी के दौरान 6 महीने के लिए शुल्क माफी की भी मांग करेंगी. गुजरात में कांग्रेस पार्टी, भाजपा सरकार के खिलाफ राज्य भर में शुक्रवार को धरना प्रदर्शन करेगी, पार्टी ने आरोप लगाया कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) और नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (नीट) छात्रों के खिलाफ है, इसकी वजह से कोरोनोवायरस महामारी के बढ़ने का खतरा है.

नीट और जेईई परीक्षा को लेकर मचे बवाल के बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसे छात्रों के भविष्य के लिए बेहद जरूरी बताया है. टीओआई से बात करते हुए उन्होंने चीन और जर्मनी का उदाहरण देते हुए कहा कि अगर परीक्षा कराने में और देरी हुई तो यह साल जीरो एकेडमिक साल में बदल जाएगा जो सही नहीं होगा. शिक्षा मंत्री चीन में होने वाले नेशनल कॉलेज प्रवेश परीक्षा गायोकाओ एग्जाम और जर्मनी में उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा अबीतुर का हवाला दिया. उन्होंने कहा कि इन देशों में कोविड-19 महामारी के दौरान प्रवेश परीक्षाएं आयोजित हुई हैं.

[ad_2]

Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *