जज्बे को सलाम, दुलर्भ बीमारी से है पीड़ित फिर भी ऑक्सीजन सिलेंडर लगाकर दी IAS की परीक्षा

New Delhi : केरल के तिरुवनंतपुरम में जज्बे का अनोखा मामला सामने आया है। IAS बनने की ख्वाहिश रखने वाली एक युवती ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ परीक्षा देने पहुंची। कोट्टायम की रहने वाली 24 वर्षीय लतीशा अंसारी एक दुर्लभ हड्डी रोग से पीड़ित है, लेकिन इसके बावजूद संघ लोक सेवा आयोग की संचालित प्रारंभिक सिविल सेवा परीक्षा में शिरकत करने की उसकी ईच्छा थी।

लतीशा के दृड़ इच्छाशक्ति को देखते हुए उसको पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसेंट्रशन निशुल्क ही परीक्षा केंद्र में कोट्टायम के जिला कलेक्टर पीआर सुधीर बाबू की ओर से मुहैया कराया गया। 24 वर्षीय लतीशा अंसारी जन्म से ही टाइप-2 ओस्टियोजेनिसिस इम्परफेक्टा (हड्डियों का बेडौल और कमजोर हो जाना) और पिछले एक साल से पुलमोनेरी हाइपरटेंशन से भी पीड़ित है। सांस लेने में तकलीफ होने पर उसे ऑक्सीजन देने की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन वह इन हालात में भी अपना आइएएस बनने का सपना पूरा करना चाहती है।

जेनेटिक डिसऑर्डर से ग्रस्त बच्चों के लिए काम करने वाली एक संस्था अमृतवर्षिनी की लता नायर ने कहा कि लतीशा जैसी अभ्यर्थियों को यूपीएससी द्वारा बेहतर सुविधाएं दिए जाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि लतीशा को मेडिकल जरूरतों के लिए हर महीने करीब 25,000 रुपए की जरूरत है। यूपीएससी ने देशभर के 72 शहरों में रविवार को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *