जैसे जैसे चुनाव नजदीक आ रहे है, एनडीए में दरार और बढ़ने लगे है, चिराग संकट में है नीतीश

बिहार में इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और यहां भी एनडीए में सबकुछ अच्छा नहीं चल रहा है. रामविलास पासवान की एलजेपी और नीतीश कुमार की जेडीयू आमने-सामने हैं. दोनों पार्टियों के नेता एक दूसरे के ख़िलाफ़ बयानबाज़ी कर रहे हैं.एलजेपी के अध्यक्ष चिराग़ पासवान सार्वजनिक रुप से नीतीश कुमार के नेतृत्व पर सवाल उठा रहे हैं.

उन्होंने सोशल मीडिया पर भी अपने मतभेद ज़ाहिर किए हैं.चाहे वह पलायन के मुद्दे से जुड़े मनोज बाजपेई के भोजपुरी गीत ‘बंबई में का बा’ को शेयर करते हुए नीतीश कुमार को टैग करना हो या फिर नीतीश कुमार की ओर से घोषित “दलित की हत्या होने पर परिवार के सदस्य को नौकरी’ के नियम पर उन्हीं को चिट्ठी लिखकर सवाल उठाना हो.

अब पासवान की पार्टी के नेता 143 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़ा करने की बात कर रहे हैं. ख़ासतौर से उन्हीं सीटों पर जिसपर जदयू के उम्मीदवार खड़े होंगे.

बिहार में प्रधानमंत्री को लिखी चिराग़ पासवान की चिट्ठी की भी ख़ूब चर्चा है. ये चिट्ठी बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की नीतीश कुमार के साथ मुलाक़ात के बाद लिखी गई थी.

चिराग़ ने क्या लिखा है चिट्ठी में?

पिछले दिनों भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की नीतीश कुमार से मुलाक़ात के बाद भाजपा के शीर्ष नेताओं की तरफ़ से बयान आए कि आने वाला विधानसभा चुनाव वे नीतीश कुमार के ही नेतृत्व में लड़ेंगे.

ऐसा लगा कि नीतीश कुमार के साथ मुलाक़ात के बाद सबकुछ ठीक हो गया है.

लेकिन इसके बाद चिराग़ पासवान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम चिट्ठी लिखी और मँगलवार को दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाक़ात भी की.

एलजेपी के प्रवक्ता अशरफ़ अंसारी बीबीसी से कहते हैं, “चिट्ठी बेहद ही गोपनीय है और उसके बारे में अध्यक्ष महोदय के सिवा वही जानता होगा जिससे उसकी चर्चा अध्यक्ष महोदय ने की होगी.”

जेपी नड्डा से मुलाक़ात की बात पर अशरफ़ ने कहा, “जिस तरह जेपी नड्डा साहब ने नीतीश जी के साथ मुलाक़ात की, वैसे ही हमारे अध्यक्ष महोदय भी जेपी नड्डा साहब से मिले. उन्होंने राज्य की वर्तमान राजनीतिक स्थिति की चर्चा की होगी. और इसके अलावा क्या बात हुई यह अध्यक्ष महोदय ही बता सकते हैं.”

कुछ समाचार एजेंसियों ने लोजपा के सूत्रों के हवाले से लिखा है कि जेपी नड्डा से मुलाक़ात में चिराग़ पासवान ने कहा है कि बिहार में इस वक़्त नीतीश कुमार के ख़िलाफ़ लहर है और इसलिए भाजपा को जदयू से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए.

लोजपा प्रवक्ता अशरफ़ अंसारी सीटों की दावेदारी को लेकर कहते हैं, “संसदीय दल की बैठक में सदस्यों ने पहले ही यह राय जता दी है कि हमारी तैयारी 143 सीटों पर है. और अब अगला फ़ैसला अध्यक्ष महोदय को लेने के लिए स्वीकृत किया गया है. वह जो भी फ़ैसला लें!.”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *