टीईटी पास एक लाख युवाओं को मिलेगा प्रधान शिक्षक बहाली में शामिल होना का मौका, HC में याचिका दर्ज

40,506 प्रधान शिक्षक बहाली में एक लाख टीईटी उत्तीर्ण शिक्षकों को मिल सकता है मौका, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने महाधिवक्ता को भेजा पत्र : 40506 प्रधान शिक्षक बहाली के लिए टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के मामले में हाईकोर्ट के फैसला को सरकार मानेगी। शिक्षा विभाग और बीपीएससी के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में आवेदन को लेकर विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा के बाद यह तय किया गया। टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियाें 8 साल के अनुभव में छूट देने के मामले पर हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। इस पर अभी कोर्ट का फैसला नहीं आया है। हाईकोर्ट अनुभव में छूट देने का निर्णय करेगा, तो सरकार इसे मान लेगी। ऐसी स्थिति में टीईटी उत्तीर्ण लगभग एक लाख शिक्षकों को आवेदन का मौका मिल सकेगा।

वैसे कंप्यूटर और संगीत शिक्षक भी 6,421 प्रधानाध्यापक पद के लिए आवेदन दे सकते हैं, जो बीएड, बीएएड या बीएससीएड डिग्रीधारी हैं। इनके अनुभव की गणना योगदान की तिथि या प्रशिक्षण प्राप्त करने की तिथि के आधार पर होगी। सीबीएसई, आईसीएसई या बीएसईबी द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों में उच्च माध्यमिक स्कूलों में पहले सेवा देने के बाद फिर राज्य के सरकारी स्कूलों में नियुक्त हुए हैं, तो ऐसे शिक्षक के अनुभव की गणना पहले के निजी स्कूल और सरकारी दोनों स्कूलों में अनुभव मिला कर 10 साल न्यूनतम होनी चाहिए।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने महाधिवक्ता को भेजा पत्र
पटना| राज्य के हाईस्कूलों में 32,714 शिक्षकों की बहाली पूरा कराने लिए सरकार ने महाधिवक्ता से हाईकोर्ट में जल्द सुनवाई पूरा करने की तिथि दिलाने के लिए कहा है। इस संबंध में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने महाधिवक्ता ललित किशोर को पत्र लिख कर आग्रह किया है। अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि हाईस्कूलों में शिक्षकों की कमी है। इसलिए इस मामले में हाईकोर्ट का चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने के लिए आदेश मिलता है, तो जल्द ही नियुक्ति पत्र दे दिया जाए।

राज्य में पहली बार 26,856 शिक्षा सेवकाें का केंद्र बदलेगा
पटना| राज्य में कार्यरत 26,856 शिक्षा सेवकों का पहली बार केंद्र बदलेगा। महादलित, दलित और अल्पसंख्यक, अति पिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना के तहत कार्यरत शिक्षा सेवक और शिक्षा सेवक (तालीमी मरकज) इस माह के अंत तक आवश्यकता के आधार पर विभिन्न टोले में बदल कर भेजे जाएंगे। मंगलवार को बीटीबीसी सभागार में डीपीओ (साक्षरता) व राज्य संसाधन समूह की बैठक में शिक्षा विभाग के विशेष सचिव सह जन शिक्षा निदेशक सतीश चंद्र झा ने इसका निर्देश दिया।

2500 स्कूलों में बनाए जाएंगे कंप्यूटर लैब
पटना| समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत बिहार ने केंद्र सरकार से 13,993 करोड़ 75 लाख की मांग की। केंद्र ने लगभग 35 प्रतिशत कटौती कर 9,184 करोड़ की स्वीकृति दी। हालांकि पिछले साल की तुलना में 2,532 करोड़ की अधिक स्वीकृति दी है। मंगलवार को एप्रूवल बोर्ड 2022-23 वित्तीय वर्ष के लिए समग्र शिक्षा अभियान की राशि की स्वीकृति ने दी। शिक्षकों के वेतन के लिए 3,424 करोड़ की राशि दी गई है। ढाई हजार प्रारंभिक से लेकर हाईस्कूलों कंप्यूटर लैब बनाए जाएंगे। एक स्कूल को लैब के लिए 8.5 लाख रुपए मिलेंगे।

हाईकोर्ट ने नियुक्ति प्रक्रिया रोकी है
2012 में एसटीईटी उत्तीर्ण वैसे अभ्यर्थी जो 2017-19 सत्र में बीएड के लिए नामांकित थे, ने कोर्ट में अपील कि थी कि उन्हें भी इसमें शामिल होने का मौका मिले। इस अपील पर ही हाईकोर्ट ने नियुक्ति रोका था। छठे चरण के तहत उच्च और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों के लिए अभ्यर्थियों को 17 और 18 फरवरी को नियुक्ति पत्र दिया जाना था। सरकार की ओर से हाईकोर्ट से प्रार्थना की जा रही है कि नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने दी जाए।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *