टी20 वर्ल्ड कप 2020 कोरोना की वजह से स्थगित, BCCI सितंबर में करवा सकती है IPL

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के आयोजन को लेकर लंबे समय से चल रही चर्चा पर विराम लग गया है. आईसीसी (ICC) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के चलते टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) को अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिया है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की सोमवार की बैठक में यह बड़ा फैसला लिया गया. माना जा रहा है कि कोरोना वायरस की वजह से स्टेडियम में दर्शकों को आने की इजाजत नहीं होती और आईसीसी नहीं चाहती थी कि उसका टूर्नामेंट खाली स्टेडियम में हों.लंबे समय से इस बात की आशंका जताई जा रही थी कि T20 वर्ल्ड कप भी कोरोना वायरस की चपेट में आएगा. हालांकि, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) पहले इस संभावना से इनकार करता रहा.

लेकिन धीरे-धीरे टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर उसकी ढिलाई दिखने लगी. इस एक कारण था कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया मुनाफा चाहता था. वह यह जानता था कि खाली स्टेडियम में आयोजन से उसे मुनाफा नहीं होगा. उसकी दिलचस्पी साल के अंत में भारत के साथ सीरीज में थी. इसका कारण भी आर्थिक मुनाफा था.

आईसीसी टूर्नामेंट का नया कार्यक्रम
बता दें अगले तीन सालों में आईसीसी के तीन बड़े टूर्नामेंट खेले जाएंगे. सबसे पहले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 अक्टूबर और नवंबर में होगा, जिसका फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा. फिर 2022 में भी टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होगा, जिसका फाइनल 13 नवंबर को होगा. इसके बाद साल 2023 में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप आयोजित किया जाएगा, जिसका आयोजन अक्टूबर-नवंबर में होगा.

आईपीएल के आयोजन के लिए खुला रास्ता
आईसीसी के इस फैसले के बाद आईपीएल के आयोजन के आसार बढ़ गए हैं. खबरों के मुताबिक बीसीसीआई 26 सितंबर से 8 नवंबर के बीच आईपीएल का आयोजन करवा सकता है. हालांकि, इस शेड्यूल से ब्रॉडकास्‍टर खुश नहीं हैं. ब्रॉडकास्‍टर स्‍टार स्‍पोर्ट्स, आईपीएल को एक सप्‍ताह आगे टालना चाहता है. दीवाली 14 नवंबर को है और ब्रॉडकास्‍टर दीवाली के सप्‍ताह में विज्ञापन से अधिक कमाई करना चाहते हैं. हालांकि, बीसीसीआई (BCCI) ने भी आईपीएल के 13वें सीजन के शेड्यूल पर अपनी मुहर नहीं लगाई है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *