नागरिकता बिल पर अमेरिका ने कहा-ये भारत का आंतरिक मामला, हम भारत के लोकतंत्र का सम्मान करते हैं

नागरिकता बिल पर अमेरिका ने कहा-ये भारत का आंतरिक मामला, हम भारत के लोकतंत्र का सम्मान करते हैं

New Delhi : भारत के नागरिक बिल पर अमेरिका ने कोई सीधी प्रतिक्रिया देने के बजाए कहा है कि यह भारत का आंतरिक मामला है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि इस कानून के चलते उपजे तनाव पर सभी राजनीतिक दलों को मिलकर समाधान खोजना चाहिए।

अमेरिका ने कहा है कि वह भारतीय लोकतंत्र का सम्‍मान करता है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका दुनिया में धार्मिक स्‍वतंत्रता एवं अल्‍पसंख्‍यकों के हितों को लेकर सचेत है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका ने केवल भारत बल्कि दुनिया के हर हिस्‍से में ल्‍पसंख्‍यकों के हक की आवाज उठाता रहा है। पिछले दिनों राज्यों के सचिव ने अपनी द्विपक्षीय बैठकों में अपने भारतीय समकक्षों के साथ मानवाधिकारों और धार्मिक स्वतंत्रता के मुद्दे को उठाया था।

एक शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा है कि नागरिकता और धार्मिक स्‍वतंत्रता जैसे मुद्दों पर देश (भारत) के अंदर एक मजबूत बहस चल रही है। अमेरिका के इस जवाब से भारत के पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान जरूर मायूस हुआ होगा। पाकिस्‍तान, भारत पर लगातार एक समुदाय के उत्‍पीड़न पर आरोप लगाता रहा है। अमेरिका का यह बयान ऐसे समय आया है, ज‍ब भारत और अमेरिका के बीच 2 + 2 मंत्री स्तरीय बातचीत चल रही है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं विदेश मंत्री जयशंकर इस समय अमेरिका में है।

इसके साथ यह भी अहम है कि मंगलवार को पाकिस्‍तान के कहने पर चीन ने कश्‍मीर में अल्‍पसंख्‍यक के अधिकारों के मुद्दे पर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में उठाने को लेकर पहल की थी। हालांकि, रूस और ब्रिटेन ने इस प्रस्‍ताव पर सहमति नहीं दी थी। इसके चलते यह प्रस्‍ताव अधर में लटक गया। इसके बाद नागरिक कानून पर अमेरिका के इस प्रतिक्रिया से पाकिस्‍तान जरूर मायूस हुआ होगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *