पटना में इन घाटों पर होगी छठ परमेश्वरी की पूजा, दुल्हन की तरह सज-धज कर तैयार हुआ पूरा शहर

इन दिनों राजधानी पटना सहित पूरे बिहार का नजारा बदला बदला हुआ दिख रहा है. लगता ही नहीं है कि हमारा वही बिहार है जो स्वच्छता रैंकिंग में हमेशा पिछड़ जाता है. गंदगी का कहीं नामोनिशान नहीं है. जिस नदी तालाब में लोग कूड़ा कचरा फेंका करते थे उसे भी साफ कर लिया गया है. पान गुटखा खाने वाले लोग भी इन दिनों रोड पर थूकने से बचते हैं. सब के सब छठ परमेश्वरी की साधना में लीन हो गए हैं. हो भी क्यों ना आज ख रना है. कल डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा और उसके अगले दिन उगते हुए सूर्य की पूजा होगी.

नारियल घाट पर अर्घ्य दे सकेंगे छठव्रती : नारियल घाट खतरनाक घाटों की सूची से बाहर हो गया है। अब यह घाट व्रतियों के लिए पूरी तरह तैयार है। यहां व्रती अर्घ्य दे सकेंगे। जिला प्रशासन ने गंगा के जलस्तर, घाटों की स्थिति और संपर्क पथों का निर्माण नहीं होने के कारण 16 घाटों को खतरनाक की श्रेणी में रखा है।

यहां लोगों के जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। प्रत्येक खतरनाक घाट पर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि खतरनाक घाटों की ओर नहीं जाएं क्योंकि कभी भी हादसा हो सकता है। प्रत्येक घाट के लिए एक मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी को तैनात किया गया है। ये मजिस्ट्रेट 30 अक्टूबर से ही तैनात रहेंगे तथा किसी को भी यहां जाने से रोकेंगे।

ये हैं खतरनाक घाट

जेपी सेतु पूर्वी घाट, बांसघाट, कलेक्ट्रेट घाट, महेंद्रूघाट, टीएन बनर्जी घाट, अंटा घाट, अदालत घाट, मिश्री घाट, टेढ़ी घाट, गड़ेरिया घाट, नुरूद्दीनगंज घाट, भरहरवा घाट, महाराज घाट, कंटाही घाट, गुरुगोविंद सिंह कॉलेज घाट और किला घाट।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *