पेटीएम-ओला-हाइक मैसेंजर-स्नैपडील-IBIBO और मेक माय ट्रिप कंपनी में लगा है चीन का अरबों-खरबों रुपये, बहिष्कार कब होगा

जानिए पेटीएम जैसे उन 5 भारतीय स्टार्टअप के बारे में , जिसमें चीनी कंपनियों ने लगाया है ढेर सारा पैसा। ………
भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच यह जानना भी जरूरी है कि भारत की किस किस कंपनी में चीनी कंपनियों ने भारी भरकम निवेश कर रखा है। हम आपको बता रहे हैं शीर्ष 5 कंपनियों के नाम, जिसमें चीनी कंपनियों ने भारी भरकम निवेश कर रखा है।

1 पेटीएम

पेटीएम (Paytm) एक भारतीय इलेक्ट्रॉनिक भुगतान और ई-कॉमर्स कंपनी है। लेकिन यह जानकर बहुत हैरानी होती है कि इसकी अवधारणा, प्रेरणा और निवेश चीन concept, inspiration, and investment are from China से ही प्रेरित है। यह चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा से फंडिंग प्राप्त करने वाली पहली भारतीय कंपनी है जो अब $ 625 मिलियन से अधिक हो गई है।

2 हाइक मैसेंजर

यह स्मार्टफोन के लिए एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म इंस्टेंट मैसेजिंग सेवाएं है। हाल ही में, चीनी इंटरनेट की दिग्गज कंपनी Tencent होल्डिंग्स और ताइवान के फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप की अगुवाई में इसमें फंडिंग का एक नया दौर शुरू हुआ है। इस कंपनी का वैल्युएशन लगभग 1.4 बिलियन डॉलर किया गया है।

Male hands using mobile banking on smart phone

3 स्नैपडील

यह भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है, जिसने अब 23 निवेशकों से 1.58 बिलियन डॉलर (लगभग 10,112 करोड़ रुपये) जुटाए हैं। इसके शीर्ष निवेशक सॉफ्टबैंक, कलारी कैपिटल, नेक्सस वेंचर्स, और ईबे इंक हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा, कि यह निवेशक सॉफ्टबैंक ग्रुप में से एक है जो चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड में सबसे बड़ा शेयरधारक है।

4 ओला

यह भारत की मोबाइल ऐप आधारित ट्रांसपोर्ट नेटवर्क कंपनियों में से एक है। चीनी कार ऐप कंपनी ‘दीदी चुइंग (Didi Kuaidi)’ ने ओला में निवेश किया है। अब तक, ओला ने 21 निवेशकों के माध्यम से करीब 8200 करोड़ रुपये का फंड जुटा लिया है।

5 IBIBO और मेक माय ट्रिप

भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी मेकमाईट्रिप ने हाल ही में IBIBO ग्रुप को खरीदा और एक ही छतरी के नीचे मेकमाईट्रिप, गोIBIBO रेडबस, राईड, और राइटस्टे जैसे शीर्ष यात्रा ब्रांडों को एक साथ लाया। Naspers (दक्षिण अफ्रीकी आधारित) और Tencent (चीनी निवेश होल्डिंग कंपनी) ने संयुक्त रूप से क्रमशः Ibibo में 91% और 9% हिस्सेदारी रखी। वे कंपनी में एकल सबसे बड़े शेयरधारक बन जाएंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *