बिहार की बेटी श्रुति के हौंसले को सलाम, नौकरी कर चुकाया कर्ज, परीक्षा में टॉप कर बन गयी जज साहिबा

एलएलबी के बाद जॉब कर एजुकेशन लोन चुकाया, तब की जज बहाली परीक्षा की तैयारी, बन गईं टॉपर, हौसले से मिली कामयाबी : बिहार न्यायिक सेवा की टॉपर बनी सिया श्रुति ने कहा-परिवार का पूरा मिला सपोर्ट

बिहार न्यायिक सेवा की टॉपर बनी सिया श्रुति हमेशा से ज्युडिशियल सर्विसेज में जाना चाहती थीं। लेकिन अपने इस सपने को पूरा करने के लिए वो पहले अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती थीं। सिया ने बताया कि 2015 में चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से एलएलबी करने के दौरान ही कैंपस प्लेसमेंट के जरिए मुंबई स्थित एक मेडिको-लीगल कंपनी में लीगल मैनेजर की जॉब मिल गई। यहां से मेरे लिए दो रास्ते थे, जिसमें या तो मैं ज्युडिशियल सर्विसेज की तैयारी कर सकती थी या जॉब। मैंने जॉब चुना, क्योंकि मुझे अपना एजुकेशन लोन चुकाना था। परिवार का पूरा सपोर्ट मिला लेकिन मेरी सोच थी कि एकबार लोन चुकाने के बाद मैं आगे पढ़ भी सकती हूं, ज्युडिशियल सर्विस में भी जा सकती हूं। सिया ने तीन साल नौकरी की और 2018 में छाेड़ दी। इसके बाद ज्युडिशियल सर्विस की तैयारी शुरू हुई।

सिया ने बताया कि न्यायिक सेवा की तैयारी करते वक्त मैंने पटना विश्वविद्यालय में एलएलएम के लिए आवेदन किया और यह संयोग रहा कि मुझे एडमिशन भी मिल गया। 2018-19 सेशन में मैंने एलएलएम में नामांकन लिया और न्यायिक सेवा के लिए तैयारी जारी रखी। लेकिन प्रीलिम्स परीक्षा के बाद ही मेरी तबीयत बिगड़ गई और मैं सेमेस्टर परीक्षा देने से चूक गई। हालांकि इसका असर प्रीलिम्स पर नहीं पड़ा और मेंस के लिए मेरा सेलेक्शन हो गया। इसके बाद जून 2019 में मेंस परीक्षा दी और दिवाली के ठीक पहले अक्टूबर में मेरा इंटरव्यू हुआ। सिया ने बताया कि मुझे शुरू से सिलेक्टिव स्टडी नहीं पसंद है। मैंने पूरा सिलेबस कवर किया, पिछले कई सालों के प्रश्नपत्रों को हल किया और लगातार पढ़ाई की। जीके-जीएस पर समान फोकस रखा।

30वीं बिहार न्यायिक सेवा की परीक्षा में पटना विवि के विधि विभाग से एलएलएम कर रही सिया श्रुति टॉपर बनी हैं। वहीं तीसरे स्थान पर चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से लॉ ग्रेजुएट हुए गौरव को जगह मिली है। गौरव के पिता ओमप्रकाश सिंह रेलवे अधिकारी हैं। गौरव ने यह सफलता पहले प्रयास में हासिल की। आमी के मूल निवासी गौरव ने स्कूली शिक्षा डीपीएस पटना से हासिल की है। पटना विश्वविद्यालय के विधि विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. सलीम जावेद ने बताया कि पटना विवि के विधि विभाग से जुड़े कुल 14 विद्यार्थियों को सफलता मिली है। सफल प्रतियोगियों में सनम हयात, माहविश फातिमा, अभिषेक कुमार, गजाला सबीना, नैन्सी कुमारी, नेहा, सोनू सौरव, उर्मिला आर्या, नीलम कुमार, सुमन चंद्रा, नाजिम अहमद, मोहिनी कुमारी और रविरंजन कुमार शामिल हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *