बिहार के राजगीर में बन रहा INTERNATIONAL क्रिकेट स्टेडियम, करोड़ों रुपये हो रहा खर्च

बीसीसीआई के मानकों के अनुसार बन रहा स्टेडियम : बिहार के राजगीर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण हो रहा है। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह राज्य का पहला स्टेडियम होगा। इसके साथ ही स्पोर्ट्स एकेडमी का भी निर्माण होना है। इस एकेडमी में हॉकी, फुटबाल, बॉक्सिंग, तीरंदाजी जैसी अन्य खेल गतिविधियों का प्रशिक्षण एवं आयोजन किया जा सकेगा। इस स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार बनाया जा रहा है। इसके लिए विभिन्न विभागों के साथ बैठक की गई है। इस स्टेडियम के बनने से प्रदेश के युवाओं को अपनी खेल प्रतिभाओं को उभारने का अवसर प्राप्त हो सकेगा।

बिहार के राजगीर जिले में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और स्पोर्ट्स एकेडमी के निर्माण कार्य का करीब दो साल पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उद्घाटन किया था। इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को बीसीसीआई के मानकों के अनुरूप बनाया जा रहा है। इसमे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के साथ साथ आईपीएल मैचों का भी आयोजन किया जा सकेगा।

90 एकड़ में बन रहा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम को 740.82 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है। इस क्रिकेट स्टेडियम में 45 हजार दर्शकों की बैठने की व्यवस्था होगी। क्रिकेट के अलावा आउटडोर और इनडोर के कुल 28 खेलों का स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स भी बन रहा है।

कैम्पस में रिसर्च सेंटर, फिटनेस सेंटर, मोटिवेशन सेंटर, स्पोर्ट्स लाइब्रेरी, स्वीमिंग पुल, कैफेटेरिया, हॉस्टल आदि की सुविधा होगी। इसी के पास फिल्म सिटी, आईटी सिटी, अंतरराष्ट्रीय वाद-विवाद केन्द्र भी बनाए जा रहे हैं।

स्पोर्ट्स एकेडमी का अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार निर्माण सुनिश्चित किया जा रहा है। इसके लिए विभिन्न खेल संघों के साथ बैठक का दौर भी चल रहा है ताकि ओलिम्पिक संघ के मानकों को भी हासिल किया जा सके। इस दौरान खेल संघ के पदाधिकारियों ने अपने अपने खेल से जुड़े हो रहे निर्माण का निरीक्षण कर अपने सुझाव भी दिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *