बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सभी जिलों के डीएम संग बैठक 24 को

[ad_1]

बिहार विधानसभा के आम चुनाव की तैयारियों को लेकर बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सोमवार को सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी के साथ बैठक करेंगे। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की जाएगी। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस बैठक में सभी निर्वाची पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी भी शामिल होंगे।

बैठक में चुनाव को लेकर मतदान स्थलों में कई जाने वाली व्यवस्था, जनसभाओं को लेकर उपलब्ध मैदान को चिह्नित करने, ईवीएम की जांच, संविदा पर कार्यरत कर्मियों का ब्यौरा एकत्र करने सहित विभिन्न विषयों को लेकर चर्चा की जाएगी। यह बैठक 11 बजे से एक बजे तक दिन में आयोजित की जाएगी।

आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार राज्यस्तरीय कार्ययोजना बनेगी
जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग ने कोरोना काल में चुनाव कराने को लेकर जारी दिशा-निर्देश के आधार पर राज्यस्तरीय कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया है। इसके लिए स्थानीय स्थिति को ध्यान में रखना है। बैठक में इसको लेकर भी चर्चा की जाएगी।

एक मतदान केंद्र पर एक हजार मतदाता ही देंगे वोट
आयोग के अनुसार एक मतदान केंद्र पर एक हजार मतदाता ही वोट देंगे। इसके अनुसार सभी जिलों में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बूथों पर व्यवस्था की जानी है। इस पर भी विचार किया जाएगा।

चुनाव कार्य वाले वाहनों के किराए में हो सकती है वृद्धि
बिहार विधानसभा चुनाव में लगाए जाने वाले वाहनों की मुआवजा राशि में इस बार बढ़ोतरी हो सकती है। परिवहन विभाग इस पर विचार कर रहा है। संभावना है कि मुआवजा राशि में 10 से 15 प्रतिशत तक की वृद्धि हो। हालांकि, इस मामले पर अब तक कोई आधिकारिक निर्णय नहीं लिया गया है। चुनाव में करीब एक लाख से अधिक वाहन जब्त होते हैं। पिछले साल लोकसभा चुनाव में वाहन मुआवजा दर निर्धारित किया गया था। इधर, बिहार स्टेट ट्रांसपोर्ट फेडरेशन के अध्यक्ष उदय शंकर सिंह का कहना है कि परिवहन विभाग ने पिछले साल वाहन मुआवजा राशि में वर्ष 2014 के चुनाव की तुलना में मामूली वृद्धि की थी, जबकि पेट्रोल व डीजल की कीमत व वाहन टैक्स में काफी बढ़ोतरी हुई है, इसलिए परिवहन विभाग वाहनों की मुआवजा दर में भी वृद्धि करे।

[ad_2]

Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *