बेकरी की आड़ में चलता था रेल टिकट का खेल, 22 लाख के ई-टिकट के साथ एजेंट गिरफ्तार

[ad_1]

PATNA : पटना में आरपीएफ (RPF) को रेलवे टिकट के दलालों के खिलाफ बड़ी कामयाबी मिली है. बेकरी की दुकान की आड़ में फर्जी आईडी पर ई- टिकट बनाने वाले पटना के एक बड़े एजेंट (Travel Agent) कासिफ जाकिर काे पटना जंक्शन (Patna Junction) आरपीएफ की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है. बुधवार काे रेल पुलिस ने आलमगंज थाना के अग्रवाल टाेला स्थित इस एजेंट के घर पर छापेमारी की. पुलिस ने इस दाैरान वहां से 22 लाख 4 हजार 205 रुपए का 941 ई- टिकट (E-Ticket) बरामद किया है, साथ ही पुलिस ने घर में ही बना रखे साइबर कैफे से एक लैपटाॅप, एक डेस्क टाॅप, एक सीपीयू के अलावा उसके पास से तीन माेबाइल बरामद किया है. पटना में अब तक की यह सबसे बड़ी कार्रवाई है कि एक एजेंट के पास से 22 लाख से अधिक का ई-टिकट बरामद किया गया है. पिछले आठ-दस सालाें से कासिफ ई-टिकट का गाेरखधंधा कर रहा था. कासिफ रीयल मैंगाे, तत्काल प्राे, रेड मिर्ची, एएनएमएस, वाेल्टी समेत कई साॅफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सैंकड़ाें फर्जी आईडी से आईआरसीटीसी की साइट से ई-टिकट बनाता था. इन सब साॅफ्टवेयर की कीमत 2 से 5 हजार रुपए है. छापेमारी टीम में आरपीएफ पाेस्ट प्रभारी विनाेद कुमार सिंह व उनकी टीम शामिल थी.

हाल में ही आरपीएफ ने एजेंट मनीष काे पटना सिटी इलाके से गिरफ्तार किया था. माना जा रहा है कि रेल पुलिस ने उसी के सुराग पर कासिफ पर कार्रवाई की है. पुलिस कासिफ के घर की तलाशी लेने के लिए पूरी तैयारी करके गई थी. वह इसलिए कि कहीं कासिफ या मुहल्ले के लाेग घर तलाशी करने से मना न कर दें, इसलिए रेल पुलिस ने रेल काेर्ट से मंगलवार काे ही सर्च वारंट ले लिया था. रेल पुलिस ने आलमगंज थाना की पुलिस के साथ मिलकर करीब एक घंटे तक उसके घर की तलाशी ली. वैसे कासिफ आलमगंज में बेकरी की दुकान चलाता है. कासिफ आम दिनाें में एक टिकट पर चार साै से पांच साै ज्यादा लेता था पर पीक सीजन यानी पर्व-त्याेहार के माैके पर आठ साै से एक हजार अधिक लेता था. ज्यादा टिकट वह दिल्ली का बनाता था उसके बाद सूरत, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद का ई-टिकट बनाता था. कासिफ का यह गाेरखधंधा ऑनलाइन हाेता था, यानी ग्राहकाें व छाेटे एजेंटाें काे टिकट ऑनलाइन उसके ईमेल या वाट्सएप पर भेज देता था. वह रकम का भुगतान भी ऑनलाइन ही लेता था.

आरपीएफ पाेस्ट प्रभारी विनाेद सिंह ने बताया कि कासिफ के तार पटना समेत जिले के कई छाेटे एजेंटाें से भी जुड़े थे. पुलिस उसका लैपटाॅप-माेबाइल खंगालने में जुटी है. इससे अभी और बड़े खुलासे हाेने की उम्मीद है. उसने कुछ एजेंटाें के नाम बताए हैं, इस पर पुलिस तफ्तीश करने में जुटी है. कासिफ ने पिछले दाे माह में 9 सितंबर तक का 941 टिकट बनाया था.

[ad_2]

Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *