भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, ट्रेनों के समय पर चलने के मामले में पहली बार 100 प्रतिशत सफलता

Indian Railways ने स्पेशल ट्रेनों के समयबद्धता के मामले में संचालन के मामले में इतिहास रच दिया जब सभी ट्रेनें समय पर चली। कोरोना वायरस की वजह से इस समय 230 स्पेशल ट्रेनें चल रही है इनमें से 1 जुलाई 2020 को 201 ट्रेनें चली और सभी ने समयबद्धता का 100 प्रतिशत पालन किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड 23 जून 2020 के नाम दर्ज था जब 99.54 प्रतिशत ट्रेनों ने समयबद्धता का पालन किया था, उस समय सिर्फ एक ट्रेन में देरी हुई थी। कोरोना वायरस संकट के बीच भारतीय रेलवे अपनी ट्रेनों की समयबद्धता को सुनिश्चित करने पर विशेष ध्यान दे रही है। इस बार सभी 230 ट्रेनों ने समयबद्धता का पूरा पालन किया, यह भारतीय रेलवे के इतिहास में पहला मौका है जब 100 प्रतिशत समयबद्धता को हासिल किया गया।

अन्यथा ट्रेनों के मामले में तो यह माना जाता रहा है कि वो कभी समय का पालन नहीं करती है। इससे पहले 23 जून को 99.54 प्रतिशत समयबद्धता को हासिल किया गया था, उस समय मात्र एक ट्रेन में देरी हुई थी। इससे पहले 22 जून को इस मामले में 98 प्रतिशत हासिल किया गया था।

जून महीने की शुरुआत में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने सभी जोन प्रमुख को इन स्पेशल 230 ट्रेनों के संचालन में 100 प्रतिशत समय की पाबंदी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे। इन स्पेशल ट्रेनों के भी देरी से चलने को लेकर बहुत आलोचना हुई थी जिसके बाद रेलवे ने यह कदम उठाया था। आमतौर पर रोज 13000 गाड़ियां चलती है जबकि इस समय इसके 2 प्रतिशत से भी कम (मात्र 230 ) ट्रेन चलाई जा रही है और वो भी समय पर नहीं चल रही थी।

वीके यादव ने सभी जोन प्रमुखों से उन कारणों की पहचान करने को कहा था जिनकी वजह से ट्रेनें देरी से चल रही थी। अधिकांश उन रूट्स पर देर हो रही थी जिन पर मालगाड़ियों का संचालन होता है। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और यात्रियों के फोन पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड की चेकिंग को देरी की वजह बताया जा रहा था।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *