मु’सलमानों ने कराया दिल्ली दं’गा? सलमान का कबूलनामा- हेलमेट पहनकर हि’न्दुओं पर की अंधाधुंध फा’यरिंग

दिल्ली दं’गों की चार्जशीट में सलमान का कबूलनामा- हेलमेट पहनकर हि’न्दुओं पर की अंधाधुंध फा’यरिंग

दिल्ली में इसी साल की शुरुआत में हुए दं’गों में लगातार नए खुलासे हो रहे हैं। अब तीन आरोपियों ने बयान में कहा है कि उन्होंने दं’गों के बीच पि’स्तौल हासिल की थी, जबकि एक आरोपी ने तो हिं’दुओं पर फा/यरिंग की बात भी कबूल की है। गौरतलब है कि अब तक पुलिस ने अब तक 12 लोगों के बयान दाखिल किए हैं। इनमें से 9 के कबूलनामे लगभग एक जैसे ही रहे। हालांकि, तीन आरोपियों- शहनवाज, सलमान और सोनू सैफी के कबूलनामे बाकियों से अलग रहे हैं।

दिलबर नेगी की ह/त्या के मामले में दिल्ली पुलिस की ओर से दर्ज चार्जशीट में शहनवाज के बयान को शामिल किया गया है। इसमें उसने बताया है कि जैसे ही उसके दोस्तों साहिल परवेज और सलमान ने मुस्तफाबाद की तरफ से भीड़ को आते देखा, तो उन्होंने डं/डे, मशालें और बो/तलें उठा लीं। वहीं सलमान ने अपने बयान में कहा है कि उसने सोनू को पि/स्तौल लाने के लिए कहा था, जो उसने 3-4 महीने पहले ही शहनवाज से खरीदी थी। सलमान ने कबूल किया है कि उसने शिव विहार तिराहे पर हेलमेट पहनकर हिं/दुओं पर अंधाधुंध फा/यरिंग की थी और मैगजीन खाली होने के बाद पिस्तौल सोनू को वापस कर दी।

दूसरी तरफ सोनू ने बयान में कहा है कि सलमान ने पत्थ/रबाजी के दौरान उससे पि/स्तौल लाने के लिए कहा, जो उसने शहनवाज से खरीदी थी। सोनू के मुताबिक, “मैं अपने घर से पि/स्तौल लाया और सलमान को दे दी। सलमान ने उसी वक्त हेलमेट पहनकर हिं/दुओं पर ताबड़तोड़ फा/यरिंग शुरू कर दी।”

दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में आरोपियों के कॉल डिटेल रिकॉर्ड्स के विश्लेषण की बात कही गई है, जिससे साफ होता है कि आरोपी मौका-ए-वारदात पर मौजूद थे। इसके अलावा राजधानी स्कूल से बरामद सीसीटीवी फुटेज में भी 12 में से 6 आरोपियों को देखा जा सकता है। उदाहरण के तौर पर चार्जशीट में कहा गया है कि आजाद शाम 4:09 बजे डंडा पकड़े दिखाई दिया। फैसल को उस जगह पर 3:44 बजे देखा गया। शाहरुख को 3:27 बजे और शोएब को 3:37 बजे। इसके अलावा राशिद के देखे जाने का समय 3:37, ताहिर का 3:41 और सलमान के दिखने का समय 4:50 बताया गया है।

दिल्ली पुलिस ने 24 और सं/दिग्धों की पहचान की है, जिनसे अभी पूछताछ की जानी है। पुलिस का कहना है कि आगे जारी जांच की विस्तृत जानकारी सप्लीमेंट्री चार्जशीट में दी जाएगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *