मैट्रिक में मात्र 63% नंबर लाने वाली बिटिया बनीं IPS, ठुकराया था राजस्व अधिकारी का पद

हाईस्कूल में मात्र 63% नंबर लाने वाली मुस्लिम बेटी बनीं IPS, ठुकराया था राजस्व अधिकारी का पद

कौन कहता है कि आसमान में सुराख हो नहीं सकता, एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों….किसी नामी शायर की ये पंक्तियां गोरखपुर की मुस्लिम बेटी ऐमन जमाल पर बिल्कुल फिट बैठती हैं, जिसके हाईस्कूल मात्र 63% नंबरों से पास की, लेकिन आज वो प्रतिष्ठित भारतीय पुलिस सेवा में चयनित हो चुकी हैं। इससे पहले उनका चयन बिहार लोक सेवा आयोग में राजस्व अधिकारी के रूप में हुआ लेकिन उन्होंने नियुक्ति नहीं ली।

वर्ष 2019 में संघ लोक सेवा आयोग में भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा दी। 499 रैंक के साथ उनका भारतीय पुलिस सेवा में चयन हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी ऐमन जमाल का भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में चयन होने पर शुभकामनाएं दीं और उन्हें मुस्लिम लड़कियों के लिए रोल मॉडल बताया। आगे की स्लाइड में जानिए, ऐमन जमाल का अब तक का सफर कैसा रहा।

शहर के खूनीपुर मोहल्ले की ऐमन जमाल ने प्राथमिक से 12वीं कक्षा तक कार्मल गर्ल्स इंटर कॉलेज में पढ़ाई की। वर्ष 2004 में 63 फीसदी अंकों के साथ हाईस्कूल और वर्ष 2006 में 69 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की। सेंट एंड्रयूज कॉलेज से जंतु विज्ञान विषय से 2010 में स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण की।

वर्ष 2016 में अन्नामलाई विश्वविद्यालय से दूरस्थ माध्यम से मानव संसाधन में डिप्लोमा किया। प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दिल्ली स्थित रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी जामिया हमदर्द में भर्ती हुईं। वर्ष 2017 में उनका चयन केंद्रीय श्रम विभाग में हुआ। वर्ष 2018 में वे ऑर्डिनेंस क्लोदिंग फैक्ट्री शाहजहांपुर में सहायक श्रमायुक्त के पद पर नियुक्त हुईं।

कारोबारी हसन जमाल और प्राइमरी स्कूल शिक्षिका अफरोज बानो की बेटी ऐमन जमाल ने बताया कि आईपीएस पद पर चयन से पूर्व वह केंद्रीय श्रम विभाग में सहायक श्रमायुक्त के पद पर तैनात थीं। 2017 से ऑर्डिनेंस क्लोदिंग फैक्ट्री में सहायक श्रमायुक्त पद पर कार्य करते हुए वह भारतीय प्रशासनिक सेवा की तैयारी करती रहीं। 2019 में प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद उन्होंने सामाजिक विज्ञान विषय से मुख्य परीक्षा दी। साक्षात्कार के बाद 499वीं रैंक हासिल की और भारतीय पुलिस सेवा में उनका चयन हुआ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐमन जमाल से गोरखनाथ मंदिर मुलाकात की और सफलता की बधाई देते हुए कहा कि ऐमन अपने समाज विशेषकर मुस्लिम लड़कियों के लिए रोल मॉडल हैं। उन्होंने ऐमन के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। चाचा राशिद कमाल सामानी (प्रबंधक एमएसआई इंटर कॉलेज) के साथ गोरखनाथ मंदिर पहुंचीं ऐमन जमाल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट के बाद उत्साहित नजर आईं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मुस्लिम लड़कियों का रोल मॉडल बताए जाने से उत्साहित ऐमन जमाल कहती हैं कि सफलता पाने का मूल मंत्र योजना, धैर्य और सही मार्गदर्शन है। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वालों को उन्होंने प्रिलिम्स और मुख्य परीक्षा के टिप्स दिए। प्रिलिम्स परीक्षा के लिए समसामयिकी की तैयारी महत्वपूर्ण है।

अखबार, प्रतियोगी पुस्तकों के अलावा ऑनलाइन पढ़ाई महत्वपूर्ण है। ऑन लाइन माध्यमों पर विश्वसनीय और गुणवत्तापूर्ण मैटर उपलब्ध है। जरूरत है सही मार्गदर्शन की जिससे यह पता चले कि कौन सी जानकारी कहां से बेहतर और कम समय में हासिल होगी। मुख्य परीक्षा के लिए सभी विषयों की स्तरीय पठन सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध है। उन्होंने ढाई साल में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और सफलता हासिल की।

मन जमाल ने पहली मुस्लिम महिला आईपीएस बनकर गोरखपुर और पूर्वांचल का नाम रौशन किया है। यह गोरखपुर के लिए जितने फख्र की बात है उससे ज्यादा कार्मल गर्ल्स इंटर कॉलेज को फख्र है। ऐमन ने इसी कॉलेज से इंटर किया। उसकी सफलता पर ढेरों मुबारकबाद देते हुए ईश्वर से उसके उज्जवल भविष्य की कामना करती हूं। प्रतिष्ठित भारतीय पुलिस सेवा में चयनित शहर की ऐमन जमाल की कामयाबी पर कार्मल इंटर कॉलेज की प्रिंसिपल सिस्टर सलिटा ने इन शब्दों में मुबारकबाद दी।

ऐमन जमाल की कामयाबी के उपलक्ष्य में एमएसआई कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित सम्मान समारोह में पहुंचे शहर के गण्यमान्य नागरिकों ने विचार प्रकट किए। सेंट एंड्रयूज डिग्री कॉलेज के वाइस प्रिंसपल ने ऐमन जमाल को पूर्वांचल की लड़कियों का रोल मॉडल बताया। पूर्व मेयर सत्या पांडेय ने ऐमन जमाल को नारी सशक्तीकरण की मिसाल बताया।

डॉ. संजीव गुलाटी चीफ वार्डन सिविल डिफेंस, रियाज अस्पताल के डॉ. केआर आजमी, गैंलेंट इस्पात के प्रबंध निदेशक चंद्र प्रकाश अग्रवाल, चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के विष्णु अजीत सरिया और सुरेंद्र अग्रवाल, पूर्व आरटीओ मशहर उल्लाह अंसाीर, शायर कलीम कैसर, व्यापार मंडल के अध्यक्ष सत्य प्रकाश मुन्ना, डॉ. गयासुद्दीन, माध्यमिक शिक्षक संघ उत्तर प्रदेश अध्यक्ष जगदीश पांडेय, पूर्वांचल दस्तक के प्रेसिडेंट कलीमुल हक, मो. हुसैन उर्फ शहंशाह, दुर्गेश बजाज, महबूब सईद हारिस ने भी ऐमन जमाल को उनकी सफलता पर बधाई दी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *